पुलिस विभाग में निकलने वाली है बंपर भर्तियां, 12वीं पास भी कर सकेंगे Apply, पढ़ें इससे जुड़ी सारी जानकारी

MP Constable Recruitment : एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती (MP Constable Recruitment) का इंतज़ार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बढ़िया ख़बर है। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड, MPPEB ने पुलिस कॉन्सटेबल की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती आबकारी विभाग में आबकारी आरक्षक यानी एक्साइज़ कांस्टेबल पदों पर निकाली गई है। जिसके माध्यम से विभाग में कुल 200 पद भरे जाने हैं। इनमें 51 पद नियमित एवं 149 पद बैकलॉग के हैं।

यह भी पढ़ें : CRPF ने छत्तीसगढ़ और झारखंड में स्थापित किए तीन फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस, नक्सली श्रृंखला को तोड़ने में मिलेगी मदद

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 दिसंबर से शुरू होगी। वहीं उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 24 दिसम्बर तक का समय दिया जाएगा। इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे।

MP Constable Recruitment : जानें पूरी चयन प्रक्रिया

पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। जो कि 20 फरवरी 2023 को आयोजित की जा सकती है। 12वीं पास उम्मीदवार पदों के लिए अप्लाई कर सकेंगे। वहीं उम्मीदवार की आयु 18-33 वर्ष होनी चाहिए। इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : अबू धाबी के रेस्टोरेंट में 14 लोगों के खाने का बिल आया 1.3 करोड़, जानें क्या है इस अनोखे डिश का राज

उम्मीदवारों के लिए शारीरिक योग्यता

साथ ही उम्मीदवारों के लिए कुछ शारीरिक योग्यता भी निर्धारित है। जिसके अनुसार पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई न्यूनतम 167.5 सेंटीमीटर एवं महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई न्यूनतम 81 सेंटीमीटर एवं फुलाकर 86 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

MP Constable Recruitment : इतना होगा वेतन

चयनित उम्मीदवारों को 19,500 रुपए से लेकर 62,000 रुपए प्रतिमाह वेतनमान दिया जाएगा। इसके अलावा भर्ती संबंधी अन्य जानकारी के लिए इस लिंक
http://peb.mp.gov.in/Rulebooks/RB_2022/Abkari_constable_2022_Rulebook.pdf पर जाकर नोटिफिकेशन देखें।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट से अब सूचना पाना हुआ आसान, लांच हुआ ऑनलाइन RTI पोर्टल, जानिए कैसे ले इसका लाभ

Related Articles

Back to top button