Trending

National Anthem in Madrasas: मदरसों में राष्ट्रगान को किया गया अनिवार्य, अब पढ़ाई से पहले रोज होगा ‘जन-गण-मन’

योगी सरकार ने उत्तरप्रदेश के मदरसों में पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान को अनिवार्य (National Anthem in Madrasas) कर दिया है। UP मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने इसका आदेश जारी कर दिया है। ये आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसों पर लागू होगा। आदेश के मुताबिक कक्षाएं शुरू होने से पहले सुबह की प्रार्थना के समय राष्ट्रगान (National Anthem) होगा। रमजान और ईद की छुट्टियों के बाद गुरुवार से सभी मदरसे खुल चुके हैं। बता दें कि 14 मई से मदरसों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

यह भी पढ़ें:- Rajya Sabha elections: 15 राज्यों की राज्यसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा, मुख्य चुनाव आयुक्त बनाए गए राजीव कुमार

उत्तरप्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद ने कहा कि ‘जब मदरसा में छात्र राष्ट्रगान गाएंगे तो समाज के मूल्यों को भी जानेंगे। मदरसा शिक्षा के उत्थान के लिए सरकार काम कर रही है। अब मदरसा के छात्र गणित, विज्ञान, कंप्यूटर के साथ-साथ धर्मग्रंथों का भी अध्ययन करेंगे।’ इधर, लखनऊ के दारुल उलूम फरंगी महली के प्रवक्ता मौलाना निजामी ने कहा कि ‘मदरसे में राष्ट्रगान (National Anthem in Madrasas) अनिवार्य करने पर कोई भी आपत्ति नहीं है, लेकिन बार-बार मदरसों को टारगेट किया जाता है।

एक लाख से ज्यादा छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

मौलाना ने कहा कि पहले कहा गया कि NCERT की बुक पढ़ाई जाएगी, लेकिन कोई ऐसी बुक नहीं पढ़ाई जा रही है। न ही मदरसों को हाइटेक किए जाने को लेकर कोई भी संसाधन किए जा रहे हैं। इस ऑर्डर से यही सवाल उठता है कि मदरसों में राष्ट्रगान नहीं होता है, न ही कोई पढ़ाई होती है।’ इस बार वार्षिक परीक्षा के लिए कुल एक लाख 62 हजार 631 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

बैठक में लिया गया था फैसला

जानकारी के मुताबिक मदरसों में राष्ट्रगान का फैसला UP मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में 24 मार्च को लिया गया था। इसे गुरुवार को रजिस्ट्रार निरीक्षक एसएन पांडेय ने जारी किया है। उन्होंने बताया कि सत्र 2022-23 के स्कूल खुलने पर ही राष्ट्रगान कराने का फैसला किया गया था। मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने पर ये फैसला लागू कर दिया जाएगा।

14 से 23 मई तक बोर्ड परीक्षाएं

उत्तरप्रदेश मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं 14 से 23 मई के बीच होंगी। लखनऊ के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जगमोहन की ओर से सभी मदरसों को परीक्षा कार्यक्रम भेजा गया है। इसमें परीक्षा नियमों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि अरबी, फारसी की 2022 की परीक्षा 14 मई से शुरू होगी। पहली पाली सुबह 8 से 11 बजे तक और सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे के बीच होगी।

सभी मदरसों के लिए निर्देश जारी

वहीं सभी मदरसों से कहा गया है कि अपने यहां पढ़ने वाले छात्रों को समय सारणी के बारे में जानकारी दें। इस बार वार्षिक परीक्षा के लिए कुल एक लाख 62 हजार 631 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सेकेंडरी क्लास की परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा 91 हजार 467 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं सीनियर सेकेंडरी के लिए 25 हजार 921, कामिल फर्स्ट ईयर के लिए 13 हजार 161 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कामिल सेकेंड ईयर के लिए 10 हजार 888, कामिल थर्ड ईयर के लिए 9 हजार 796, फाजिल फर्स्ट ईयर के लिए 5 हजार 197 और फाजिल सेकेंड ईयर के लिए 6,201 परीक्षार्थियों ने फार्म भरे हैं। अब देखना होगा कि मदरसों में पढ़ाई से पहले जन-गन-मन गया जाता है या नहीं।

Related Articles

Back to top button