छत्तीसगढ़ के दो अस्पतालों को मिला राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण-पत्र

National Quality Assurance Standard: उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवा और मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने वाले छत्तीसगढ़ के दो सरकारी अस्पतालों को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (NQAS – National Quality Assurance Standard) प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने धमतरी जिले के चटौद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और कबीरधाम जिले के कवर्धा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण-पत्र से नवाजा है। 

यह भी पढ़ें:-  चिटफंड कंपनियों के 126 डायरेक्टर गिरफ्तार, CM भूपेश ने कही ये बात

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने समर्पित स्वास्थ्य सेवाओं के लिए उत्कृष्टता प्रमाण-पत्र हासिल करने वाले इन दोनों अस्पतालों के अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने भरोसा जताया है कि ये अस्पताल आगे भी अपनी उत्कृष्टता बरकरार रखते हुए मरीजों की सेवा करेंगे और प्रदेश के दूसरे अस्पतालों के लिए नए प्रतिमान स्थापित करेंगे। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने विगत नवम्बर माह में कवर्धा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का और दिसम्बर में चटौद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर मरीजों के लिए उपलब्ध सेवाओं की गुणवत्ता का परीक्षण किया था। (National Quality Assurance Standard)

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में बनेगी ग्रामीण उद्योग नीति, CM भूपेश ने दिए प्रक्रिया जल्द शुरू करने के निर्देश

टीम ने इस संबंध में मरीजों से भी फीडबैक लिया था। स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम के मूल्यांकन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चटौद को 89.73 प्रतिशत और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कवर्धा को 88.4 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए। बता दें कि राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण-पत्र प्रदान करने के पूर्व विशेषज्ञों की टीम द्वारा अस्पताल की सेवाओं और संतुष्टि स्तर का आठ मानकों पर परीक्षण किया जाता है। इन कड़े मानकों पर खरा उतरने वाले अस्पतालों को ही केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुणवत्ता प्रमाण-पत्र जारी किए जाते हैं, जिसमें छत्तीसगढ़ का नाम भी शामिल है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री ने बधाई भी दी है। (National Quality Assurance Standard)

Related Articles

Back to top button