स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में पीएम मोदी ने लौहपुरुष को अर्पित की श्रद्धांजलि, केवड़िया में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में हुए शामिल

National Unity Day : देशभर में आज 31 अक्टूबर को देश के पहले गृह मंत्री सरदार बल्लभभाई पटेल की जयंती मनाई जा रही है। इस मौके को देश राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) के रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (National Unity Day) पहुंचे हैं। यहां उन्होंने भारत के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल की भव्य प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और जल चढ़ाकर उनको नमन किया। पीएम मोदी के तीन दिवसीय गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव का भव्य शुभारंभ कल से, तीन दिनों तक होगा रंगारंग कार्यक्रम

National Unity Day परेड में शामिल हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल को नमन करने के बाद केवड़िया परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड कार्यक्रम में शामिल हुए। विभिन्न राज्यों की पुलिस फोर्स के जवानों ने राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर परेड निकाली गई। पीएम मोदी ने इसका निरीक्षण किया। उन्होंने आरंभ 2022 में प्रशिक्षु पुलिस अधिकारियों को संबोधित किया। यह ‘आरंभ’ कार्यक्रम का चौथा संस्करण था और इस साल की थीम ‘अमृत काल में सुशासनः डिजिटल टेक्नोलॉजीज, फाउंडेशन टू फ्रंटियर्स’ है।

पीएम मोदी ने 2 पर्यटन स्थलों को किया उद्घाटन

पीएम मोदी की उपस्थिति में राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर बीएसएफ और 5 राज्यों के पुलिस बलों ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के सामने परेड में हिस्सा लिया। अंबाजी का आदिवासी बच्चों का संगीत बैंड कार्यक्रम का विशेष आकर्षण रहा। ऐसा कहा जाता है कि इस बैंड के सदस्य कभी अंबाजी मंदिर में भीख मांगते थे। इसके अलावा, पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में 2 पर्यटन स्थलों- भूलभुलैया (मेज गार्डन) और मियावाकी वन का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें : Gujarat Bridge Accident में मौत का आंकड़ा बढ़कर हुआ 141, गृहमंत्री शाह ले रहे हालात का जायजा

National Unity Day: 2018 में पटेल की प्रतिमा का हुआ था निर्माण

आपको बता दें कि साल 2018 में सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा के निर्माण किया गया था। इसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस के उत्सव को स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे आयोजनों के समान पेश किया। हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर मनाया जाता है। इस दिन ‘रन फॉर यूनिटी’ (एक मैराथन कार्यक्रम) आयोजित करने की भी प्रथा रही है।

Related Articles

Back to top button