Trending

छत्तीसगढ़ प्रदेश को सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिला की नई सौगात, जनता और प्रशासन के बीच की दूरी हुई कम

Sarangarh-Bilaigarh Zila : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सारंगढ़ के खेल भांठा मैदान में आयोजित विशाल समारोह में राज्य के 30 वें जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ का शुभारंभ किया। उन्होंने नए जिले में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए 540 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात भी दी। उन्होंने सारंगढ़-बिलाईगढ़ (Sarangarh-Bilaigarh Zila) के नए जिले के रूप में अस्तित्व में आने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रशासन और जनता के बीच दूरी कम करने के लिए पिछले 4 साल में 6 नए जिले बनाए हैं। इससे जनता को काफी सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के इस जिले में खिला दुर्लभ ब्रह्म कमल, देर रात देखने लोगों का लगा तांता, आप भी जानिए क्यों है यह खास

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा की कई दशकों के लगातार संघर्ष के बाद सारंगढ़ अलग जिला बन पाया है। जिले के निर्माण के संघर्ष में कई पीढिय़ों ने योगदान दिया। उन्होंने कहा कि सारंगढ़ को जिला बनाने में बिलाईगढ़ का महत्वपूर्ण सहयोग रहा है। बिलाईगढ़ वासियों की सहमति से ही सारंगढ़ जिला बन पाया है। बघेल ने कहा कि सारंगढ़ शुरू से मानव जाति की सभ्यता का केन्द्र रहा है। कई शक्तिपीठों के साथ ही बाबा घासीदास जी के प्रति आस्था रखने वालों की बहुलता है। सारंगढ़ का दशहरा उत्सव भी बस्तर दशहरा की तरह विख्यात है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा की कलेक्टर, एसपी के बाद अन्य जिला स्तरीय कार्यालय भी जल्द खुलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा की पिछले 4 सालों में प्रदेश में सर्वांगीण विकास के काम हुए हैं। धान खरीदी के संबंध में की गई घोषणा पर हम अटल है। हर साल खरीदी मूल्य बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत 4 साल में धान बेचने वाले किसानों की संख्या 11 लाख बढ़ी है। अब लगभग 26 लाख किसान धान बेच रहे हैं। सरकार की नीति से सभी किसान एवं ग्रामीण खुश हैं। खेतों में फसल लहलहा रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक 150 करोड़ रुपए की गोबर खरीदी की जा चुकी है। गोबर के बाद अब गोमूत्र की खरीदी भी गोठानो से हो चुकी है। इन सबके असर से जैविक खेती को बढ़ावा मिल रहा है। तेंदूपत्ता की 4 हजार प्रति मानक बोरे में खरीदी के साथ ही 65 प्रकार के लघु वनोपजों की सरकारी खरीदी की जा रही है। छत्तीसगढ़ में पिछले 4 सालों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। गोठान रोजगार के महत्वपूर्ण केन्द्र बने हैं। इन सबके परिणाम स्वरूप छत्तीसगढ़ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाला राज्य बन गया है।

शिक्षा के क्षेत्र में 279 आत्मानंद स्कूल खुल चुके हैं। 422 और नए स्कूल खोलने की कार्ययोजना पर काम चल रही है। अंग्रेजी माध्यम के कॉलेज भी खोले गए हैं। स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए चार साल में 4 नए मेडिकल कॉलेज भी खोले हैं। हॉट-बाजार क्लीनिक के साथ लोगों को धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स से सस्ती दवाइयां भी मुहैया करा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनता के जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए मदद करने को हम रेवड़ी बांटना नहीं मानते। लोकतंत्र में यह हमारा कर्तव्य है।
सारंगढ़ के खेलभांठा मैदान में आयोजित समारोह की अध्यक्षता स्कूल शिक्षा मंत्री एवं रायगढ़ के प्रभारी डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने की।

समारोह को उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, संसदीय सचिव चंद्रदेव राय, विधायक सारंगढ़ उत्तरी जांगड़े एवं विधायक रायगढ़ प्रकाश नायक ने संबोधित करते हुए नए जिले निर्माण पर जिले की जनता को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कलेक्टर रायगढ़ रानू साहू ने स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए नए जिले की विशेषताओं से अवगत कराया। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, संसदीय सचिव शकुंतला साहू, विधायक रामकुमार यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, राकेश वर्मा सहित मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू, संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग, आईजी रतनलाल डांगी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। (Sarangarh-Bilaigarh Zila)

Sarangarh-Bilaigarh Zila

Related Articles

Back to top button