Trending

Budget session in chhattisgarh : 9 मार्च को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पेश करेंगे राज्य का बजट

Budget session in chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में बजट सत्र की शुरुआत 7 मार्च से होने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री 9 मार्च को दोपहर 12:30 बजे बजट पेश करेंगे। इस बार के बजट की खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ बजट सत्र (Budget session in chhattisgarh) में ऑनलाइन प्रश्न मंगाए गए हैं और उनका उत्तर भी ऑनलाइन दिया गया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने बजट सत्र की जानकारी देते हुए कहा कि इस बार प्रश्नों को ऑनलाइन मंगाया गया। उत्तर भी ऑनलाइन मंगाया गया और मुद्रण भी ऑनलाइन हुआ। उन्होंने बताया कि सदन की कार्यवाही में अब हर साल 58 पेड़ बचेंगे। वहीं पर्यावरण में करीब 10 टन कॉर्बनडाइ ऑक्साइड का उत्सर्जन भी कम होगा। दरअसल,  महंत विधानसभा में इस सत्र से शुरू हुई सवाल-जवाब की ऑनलाइन प्रणाली के फायदे बता रहे थे। पर्यावरण प्रदूषण भी कम होगा। इसे विधायकों का भी पूरा समर्थन मिला है। इस नई पहल का लाभ छत्तीसगढ़ के साथ देश को भी मिलेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि उन्होंने राज्यसभा में जाने की सिर्फ इच्छा जताई है। उन्होंने दावेदारी नहीं की है।

ये भी पढ़ें : Pay E-Challan Online : कट गया है E-Challan तो अब नहीं जाना होगा पुलिस स्टेशन

सवाल-जवाब की ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत 1682 प्रश्नों में से 1499 के उत्तर ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं। यह काम IIT खड़गपुर से कराया गया है। सिस्टम को ऑनलाइन करने से 2.2 टन कागज की बचत प्रति वर्ष हो रही है। ऐसा करने से 58 वृक्ष प्रति वर्ष कटने से बच जाएंगे। 1 लाख लीटर पानी की बचत भी प्रतिवर्ष होगी। पांचवी विधानसभा के तेरहवें सत्र में 13 बैठके होंगी। 7 मार्च को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। बजट इस बार 9 मार्च को 12:30 बजे पेश होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल साल 2021-22 का तीसरा अनुपूरक बजट रखेंगे। बजट सत्र को छोटा रखने पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अधिकतर विधायकों की ड्यूटी विधानसभा चुनावों में लगी थी। इसी वजह से सत्र को छोटा रखा गया है

Related Articles

Back to top button