कोरोना के नए सब-वेरिएंट ने बढ़ाया खतरा? केरल में मिला मरीज, जानें इसके लक्षण

यह पिरोला संस्करण (BA.2.86) का वंशज है. इसका पहला मामला इस साल सितंबर में अमेरिका में सामने आया था.

Covid-19 Variant JN.1 : कोविड-19 के नए वैरिएंट JN.1 ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। केरल से JN.1 वैरिएंट का मामला सामने आया है। 78 साल की बुजुर्ग महिला के RT-PCR पॉजिटिव सैंपल में यह वैरिएंट मिला है। महिला को इंफ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्‍के लक्षण थे। अब वह ठीक हो चुकी हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि वायरस विकसित हो रहा है और लगातार बदल रहा है। WHO ने JN.1 को BA.2.86 का सब-वैरिएंट बताया है। इसके स्पाइक प्रोटीन में सिर्फ एक अतिरिक्त म्यूटेशन है। WHO ने कोविड के साथ-साथ इंफ्लुएंजा और अन्य वायरस के साथ-साथ बैक्टीरिया फैलने पर भी चिंता जाहिर की है।

क्‍या हैं कोविड सब-वैरिएंट JN.1 के लक्षण

JN.1 (Covid-19 Variant JN.1) के लक्षण भी पिछले कोविड वैरिएंट्स जैसे हैं। यह ऊपरी श्वसन तंत्र में परेशानियां खड़ी करता है। मरीजों को हल्के बुखार, खांसी, नाक बंद होना, गले में खराश, नाक बहना, सिर दर्द और पेट में गड़बड़ी की शिकायत हो सकती है। चूंकि JN.1 बेहद संक्रामक है, इसलिए यह कोविड का प्रमुख स्‍ट्रेन बन गया है।

यह भी पढ़े:- Parliament Winter Session : लोकसभा में फिर हंगामा, 33 विपक्षी सांसद निलंबित, स्पीकर ने की बड़ी कार्रवाई

बात करें कोरोना के कुल मामलों की तो, देश में अब तक 4.50 करोड़ से ज्यादा कोविड के मामले सामने आए हैं। जिसमें से 4.46 करोड़ लोग इस वायरस से उबरने में कामयाब रहे। जबकि कोविड-19 से अब तक 5,33,316 लोगों की मौत हो चुकी है और इस मामले में मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना से डरने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन केरल में इसके नए वैरिएंट के मिलने से लोग थोड़े चिंतित जरूर हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार,16 दिसंबर को कहा कि भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) की चल रही नियमित निगरानी गतिविधि के हिस्से के रूप में केरल की एक 79 वर्षीय महिला में COVID-19 उप-संस्करण JN.1 का मामला पाया गया है। (Covid-19 Variant JN.1)

Related Articles

Back to top button