नए साल के कार्यक्रमों को लेकर दिशा-निर्देश जारी, इतने बजे तक ही लाउडस्पीकर की अनुमति

New Year 2023 Guideline: नए साल के कार्यक्रमों के आयोजन में ध्वनि विस्तारक यंत्र लाउडस्पीकर की अनुमति के संबंध में छत्तीसगढ़ शासन के आवास और पर्यावरण विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को जारी दिशा-निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि नए साल के कार्यक्रमों में 31 दिसंबर और 01 जनवरी 2023 की रात को 10 बजे से 12 बजे तक ही नियमानुसार लाउडस्पीकर के उपयोग की अनुमति दी जा सकेगी।

यह भी पढ़ें:- नए साल में घूमने का है प्लान, तो भारत की इन जगहों पर करें सेलिब्रेट

इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को ध्वनि प्रदूषण नियम के अधीन ही व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा है। ध्वनि प्रदूषण नियम के निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार और कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। आवास और पर्यावरण विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि बीते साल की तरह नए साल के आगमन के अवसर पर प्रदेश के नागरिकों और संस्थाओं के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना संभावित है। (New Year 2023 Guideline)

इन आयोजनों से उत्पन्न ध्वनि प्रदूषण से प्रदूषण के स्तर वृद्धि को देखते हुए ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) नियम के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नए साल के आगमन पर राज्य में आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में 31 दिसंबर 2022 और एक जनवरी 2023 को रात्रि 10 बजे से अर्द्धरात्रि 12 बजे तक लाउडस्पीकर और जन उद्बोधन प्रणाली के उपयोग के अनुमति ध्वनि प्रदूषण नियम में निर्धारित मापदंडों के अध्यधीन रहते हुए अनुमति प्रदान की जाए। (New Year 2023 Guideline)

बता दें कि साल 2023 में दो सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण होना है। ये सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण एक पखवाड़े यानी 15 दिन में होंगे, जिसे ज्योतिष दृष्टि से शुभ नहीं माना जा रहा। जानकारी के मुताबिक 2023 में भी 2022 की तरह दो सूर्य ग्रहण होंगे। इनमें सूर्य पर पहला ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगेगा। इस दिन गुरुवार रहेगा। पंचांगों के मुताबिक ये ग्रहण सुबह 7 बजकर 04 मिनट से शुरू होगा, जो दोपहर दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर पूर्ण होगा। हालांकि ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। ऐसे में यहां सूतक मान्य नहीं होगा। इसी तरह दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूबर महीने में 14 तारीख को होगा। इस ग्रहण का भी भारत में असर होने की संभावना कम है। (New Year 2023 Guideline)

Related Articles

Back to top button