बस्तर में पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी, BJP और कांग्रेस समेत 12 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

Nomination in Bastar: छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन BJP और कांग्रेस ने अपनी ताकत झोंक दी। जगदलपुर में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की मौजूदगी में भाजपा से बस्तर लोकसभा  प्रत्याशी महेश कश्यप ने नामांकन दाखिल किया। इस दौरान CM साय ने बस्तर की सीट प्रचंड बहुमत से जितने का दावा किया। नामांकन के दौरान भाजपा के प्रदेश सह प्रभारी नितिन नबीन, डिप्टी CM अरुण साव, वन मंत्री केदार कश्यप, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण देव समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:- होली के दिन 3 ग्रामीणों की हत्या का जवानों ने लिया बदला: बीजापुर SP जितेंद्र यादव

वहीं कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान PCC चीफ दीपक बैज, प्रदेश सह प्रभारी सप्तगिरी उल्का और बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल भी मौजूद थे। कांग्रेस प्रत्याशी कवासी ने 2 बार अलग-अलग नामांकन पत्र दाखिल किया। कांग्रेस ने जगदलपुर के लालबाग मैदान में नामांकन सभा का आयोजन किया, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कांग्रेसियों ने सभा को संबोधित करते हुए BJP पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते दीपक बैज हमारे सबसे बड़े नेता है। उनकी अगुवाई में प्रदेश की सभी सीटों को जितना है। (Nomination in Bastar)

लखमा ने केंद्र में भाजपा की सरकार फिर बनने से संविधान और बस्तर को खतरा बताया। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमें EVM पर भरोसा नहीं है। बैलेट पेपर से चुनाव होने चाहिए। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में प्रवेश करने वालों पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कटाक्ष किया है। पूर्व CM भूपेश बघेल ने कहा कि भाजपा विपक्ष में रहने के दौरान जिन नेताओं को भ्रष्टाचारी बताती है उनके पार्टी में शामिल होने के बाद उन्हें वॉशिंग मशीन से धो देती है। बस्तर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान होंगे, जिसके लिए 12 अभ्यर्थियों ने कुल 18 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। (Nomination in Bastar)

पहले चरण के लिए नामांकन पत्रों की संवीक्षा 28 मार्च को होगी। नाम वापसी की तिथि 30 मार्च 2024 है।  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के अंतर्गत दूसरे चरण के लिए 28 मार्च 2024 को अधिसूचना जारी की जाएगी। दूसरे चरण में महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के लिए अभ्यर्थी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। दूसरे चरण के अंतर्गत नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2024 है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 5 अप्रैल को होगी।  नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2024 है। दूसरे चरण के लिए मतदान तिथि 26 अप्रैल 2024 है। (Nomination in Bastar)

Related Articles

Back to top button