बस्तर लोकसभा सीट के लिए अधिसूचना जारी, कांग्रेस ने अब तक नहीं किया प्रत्याशी का ऐलान

Notification issued for Bastar: लोकसभा चुनाव के तहत छत्तीसगढ़ में पहले चरण के निर्वाचन के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। प्रदेश में पहले चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू गई है। हालांकि पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने कोई नामांकन दाखिल नहीं किया। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए उम्मीदवार 27 मार्च तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। शासकीय अवकाश दिवसों को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में अब तक हटाए गए 3.15 लाख बैनर, पोस्टर और वॉल राइटिंग, लगातार एक्शन जारी

प्राप्त नामांकन पत्रों की संवीक्षा 28 मार्च को की जाएगी। उम्मीदवार 30 मार्च तक अपना नामाकंन वापस ले सकेंगे। एक उम्मीदवार चार सेट तक नामांकन जमा कर सकेगा। उसे अपना नया फोटो भी जमा कराना होगा। इसके साथ ही तय प्रारूप में संपतियों, देनदारियों और आपराधिक मामलों की जानकारी भी शपथपत्र के साथ जमा करना होगा। बता दें कि कांग्रेस ने इस सीट से अब तक किसी प्रत्याशी को चुनाव मैदान में नहीं उतारा है। जबकि भाजपा ने महेश कश्यप को अपना प्रत्याशी बनाया है। महेश कश्यप ने प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी कल दंतेवाड़ा में माता दंतेश्वरी का दर्शन कर विजय परचम लहराने आशीर्वाद लिया। इस दौरान CM साय के सामने 370 लोग भाजपा में शामिल हुए। (Notification issued for Bastar)

बस्तर से कौन होगा कांग्रेस का प्रत्याशी ?

बता दें कि भाजपा ने छत्तीसगढ़ के सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, लेकिन कांग्रेस ने सिर्फ 6 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। बस्तर समेत 5 लोकसभा सीटों पर नाम की घोषणा अब तक नहीं की गई है। कहा जा रहा है कि जल्द ही कांग्रेस भी नामों का ऐलान कर देगी। वर्तमान में बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज सांसद हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में उन्होंने भाजपा प्रत्याशी बैदूराम कश्यप को मात दी थी। इस चुनाव में क्या वे बस्तर लोकसभा सीट से प्रत्याशी होंगे या फिर पार्टी यहां से किसी और पर दांव खेलेगी इस पर संशय बना हुआ है। इसका एक कारण ये भी है कि बैज को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। (Notification issued for Bastar)

Related Articles

Back to top button