Haryana Nuh Violence : नूंह की आग राजस्थान तक, हाई अलर्ट पर दिल्ली -एनसीआर

Haryana Nuh Violence : हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा निकाले गए एक धार्मिक जुलूस के दौरान सोमवार को हुई सांप्रदायिक झड़पों के बाद हरियाणा पुलिस ने मंगलवार देर रात 116 गिरफ्तारियां की और लगभग 41 एफआईआर दर्ज कीं। हरियाणा के नूंह से शुरू हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड, तीन नागरिक और एक इमाम सहित कम से कम छह लोगों की जान चली गई है।

इस बीच, मंगलवार रात गुरुग्राम में ताजा हिंसा (Haryana Nuh Violence ) ने दिल्ली को अलर्ट पर ला दिया है। क्षेत्र में सांप्रदायिक अशांति के मद्देनजर गुरुग्राम के सोहना उपमंडल में सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थानों को बुधवार (2 अगस्त) को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Haryana Violence : नूंह में दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश, गुरुग्राम में भी हिंसा 

धार्मिक यात्रा के दौरान हुई हिंसा (Haryana Nuh Violence ) में 6 लोगों की मौत हुई है। यहां आज भी कर्फ्यू जारी रहेगा। 9 जिलों में धारा 144 लगाई गई है। हिंसा का असर राजस्थान, यूपी समेत हरियाणा के कई इलाकों में दिखा। पलवल और गुरुग्राम में उपद्रवियों ने घर, दुकान और गाड़ियों में आग लगा दी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा- ये यात्रा हर साल निकलती थी। कुछ लोगों ने साजिश करके हमला किया है।

हरियाणा के हालात पर गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम खट्टर से बात की है। विश्व हिंदू परिषद ने हिंसा की जांच NIA से कराने की मांग की है। राजस्थान के भरतपुर में अलर्ट के बाद 4 इलाकों में इंटरनेट बंद किया गया है। यूपी से हरियाणा को जोड़ने वाली मथुरा की सीमाएं सील की गई हैं। मेरठ, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर समेत हरियाणा से सटे यूपी के जिलों को भी अलर्ट पर रखा गया है।

Related Articles

Back to top button