PM मोदी ने की ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि से बात, सुनक ने कहा- दोनों देशों के बीच साझेदारी के लिए उत्सुक

PM Modi Rishi Sunak: PM नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से फोन पर बातचीत की है, जिसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि आज ऋषि सुनक से बात करके खुशी हुई। ब्रिटेन PM के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी। हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। हमने एक व्यापक और संतुलित FTA के महत्व पर भी सहमति व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें:- 10 BLO को नोटिस जारी, कई मेडिकल स्टोर्स के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई

वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट कर PM मोदी को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा कि मेरे कार्यभार संभालने पर आपकी बधाई के लिए धन्यवाद। ब्रिटेन और भारत बहुत कुछ साझा करते हैं। मैं उत्साहित हूं कि हम दोनों देशों के बीच सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक साझेदारी को आने वाले दिनों में कैसे आगे बढ़ा सकते हैं। बता दें कि PM मोदी ने कहा कि एक व्यापक और संतुलित मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के लिए वह और सुनक सहमत हैं। हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। (PM Modi Rishi Sunak)

बता दें कि ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवर्ली भी आज विदेश मंत्री एस जयशंकर से बातचीत करने भारत आ रहे हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों राजनयिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। भारत और ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की नींव पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा के दौरान रखी थी। उनके बाद लिज ट्रस ने भी इस प्रस्तावित ट्रेड डील का समर्थन करते हुए इसे आगे बढ़ाने पर जोर दिया था। (PM Modi Rishi Sunak)

रिपोर्ट्स के मुताबिक दीवाली पर ही इस पर समझौता भी होना था, लेकिन ब्रिटेन में जारी राजनीतिक उठापटक के कारण नहीं हो पाया। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सुनक के बीच हुई बातचीत के बाद इस डील के जल्द से जल्द फाइनल होने की संभावना है। भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर जनवरी से ही बातचीत चल रही है। मई 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संभावित मुक्त व्यापार के पहले चरण के रूप में बढ़ी हुई व्यापार साझेदारी का ऐलान किया था। तब से बातचीत के पांच दौर पूरे हो चुके हैं। (PM Modi Rishi Sunak)

भारत और ब्रिटेन के बीच दोतरफा व्यापार

अगस्त में पांचवें दौर में दोनों पक्षों के टेक्निकल एक्सपर्ट्स ने 85 अलग-अलग सेशन में 15 नीति क्षेत्रों को कवर करते हुए एक मसौदा तैयार किया था, जिस पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। भारत और ब्रिटेन के बीच दोतरफा व्यापार 4 लाख करोड़ रुपए का है। फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के बाद टैक्स में बड़ी राहत मिलेगी। ब्रिटेन ने 2004 में भारत के साथ एक रणनीतिक साझेदारी शुरू की थी। वह आतंकवाद, परमाणु गतिविधियों और नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम में भारत के साथ है। (PM Modi Rishi Sunak)

सुएला ब्रेवरमैन की कैबिनेट में वापसी

जानकारी के लिए बता दें कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कैबिनेट में लिज सरकार में इंटीरियर मिनिस्टर रहीं भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन की वापसी हुई। उन्हें दोबारा होम मिनिस्टर नियुक्त किया गया है। वह भारतीय मूल की हैं। उन्होंने पिछले दिनों कहा था कि अगर भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट होता है तो इससे ब्रिटेन में प्रवासी बढ़ जाएंगे। आने वाले दिनों में इस मुद्दे को लेकर सुएला ब्रेवरमैन और PM के सुनक के बीच टकराव हो सकता है। (PM Modi Rishi Sunak)

Related Articles

Back to top button