Oscar 2024 Nominations : नॉमिनेशन्स लिस्ट से बाहर हुई ’12वीं फेल’, इंडिया की इस इकलौती फिल्म ने बनाई जगह

Oscar 2024 Nominations : डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म 12वीं फेल ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए. फिल्म में विक्रांत मैसी ने अपनी शानदार अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया. फिल्म ने OTT प्लेटफॉर्म पर भी धमाल मचाया था. मुरैना के IPS मनोज शर्मा के संघर्ष की कहानी को विक्रांत मैसी ने पर्दे पर उतरा था. फिल्म को ऑस्कर नॉमिनेशन के लिए भेजा गया, लेकिन करोड़ों भारतीयों का सपना एक बार फिर टूट गया क्योंकि 12वीं फेल ऑस्कर की रेस से बाहर हो चुकी है.

321 फिल्मों में से सिर्फ 265 ही चुनी गईं
दुनिया के सबसे बड़े अवॉर्ड में एक ऑस्कर के नॉमिनेशन (Oscar 2024 Nominations) की लिस्ट आ गई है. इसमें 321 फिल्मों में से केवल 265 फिल्मों ने ही जगह बनाई है. अफसोस की बात है कि जिस फिल्म से हर किसी को उम्मीद थी वो 12वीं फेल और सर्वाइकल 2018 दोनों ही बाहर हो चुकी हैं. फिल्मों के जानकारों का कहना था कि विधु विनोद चोपड़ा की 12वीं फेल को इस लिस्ट में जगह मिलेगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उधर उम्मीद फिल्म द सर्वाइकल 2018 से भी थी. लेकिन दोनों ही बड़ी फिल्में Oscar से बाहर हो चुकी हैं.

यह भी पढ़े :- Hrithik-Deepika की ‘फाइटर’ को लगा झटका, इन देशों में फिल्म हुई बैन, भड़क उठे फैंस

इस धांसू डॉक्यूमेंट्री को मिली जगह
साल 2024 में ‘टू किल अ टाइगर’ एक अकेली ऐसी भारतीय फिल्म है जिसे ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है. निशा पाहूजा की डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म टू किल अ टाइगर ने ऑस्कर् 2024 की नॉमिनेशन लिस्ट में जगह बना ली है. इससे एक बार फिर भारतीयों की उम्मीद बढ़ गई है. इस फिल्म को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है. इस फिल्म के अलावा 4 और फीचर फिल्मों को इस लिस्ट में जगह मिली हैं.

‘टू किल अ टाइगर’ की कहानी
डायरेक्टर निशा पाहूजा की फिल्म टू किल अ टाइगर की कहानी इंडिया के एक छोटे से गांव पर बनी है. स्टोरी एक पिता की है. उनकी 13 साल की बच्ची के साथ गैंगरेप होता है. इसके बाद पिता अपनी बच्ची को इंसाफ दिलाने के लिए लड़ता है. एक परिवार की बेटी को न्याय दिलाने के संघर्ष की कहानी काफी मार्मिक है.

बीते साल भारतीय सिनेमा ने ऑस्कर (Oscar 2024 Nominations) के मंच पर अपनी छाप छोड़ी थी. यहां RRR के गाने नाटो-नाटो को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवार्ड मिला था. भारतीय फिल्म ने इतिहास रच दिया था.अब हर किसी को टू किल अ टाइगर को क्या पुरस्कार मिलता है. बताते चलें कि ऑस्कर का रेड कार्पेट 10 मार्च को लॉस एंजेलिस में आयोजित किया जाएगा. दुनियाभर के फिल्म प्रेमी विनर्स की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button