Panchayat Sachivon par Karyawahi: काम में लापरवाही बरतने पर 3 पंचायत सचिव और एक अधिकारी को नोटिस जारी

Whatsaap Strip

Panchayat Sachivon par Karyawahi: सूरजपुर में 18 अगस्त 2022 को कार्यालय जनपद पंचायत प्रेमनगर के सभा कक्ष में विभिन्न योजनाओं और निर्माण कार्यों का समीक्षा किया गया। समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि आपके ग्राम पंचायत अंतर्गत मोबाइल टायर शुल्क अधिरोपित किया गया है, जिसके अंतर्गत ग्राम पंचायत शिवनगर के पंचायत सचिव राम बदन यादव को मोबाइल टावर शुल्क में वसूली योग्य राशि 2 लाख 55 हजार रूपए का वसूली किया जाना था। इसी प्रकार ग्राम पंचायत सलका के पंचायत सचिव कलम साय को 3 लाख 10 हजार रूपए वसूली किया जाना था। साथ ही ग्राम पंचायत नवापारा कला के पंचायत सचिव जय सिंह को 1 लाख 55 हजार रुपए की वसूली किया जाना था। (Panchayat Sachivon par Karyawahi)

यह भी पढ़ें:- Shikshakon Par Karyawahi: छात्र के साथ मारपीट करने पर गणित के शिक्षक बर्खास्त, प्रधान पाठक भी निलंबित

इसके संबंध में जिला-जनपद स्तर के समीक्षा बैठक के दौरान मोबाइल टावर अधिरोपित शुल्क की राशि वसूली के लिए बार-बार निर्देशित करने के बाद भी राशि वसूली के कार्य में लापरवाही बरती गई है। वहीं राशि वसूली के लिए कार्रवाई नहीं किया गया है, जिस कारण ग्राम पंचायत के स्वयं के आय और ग्राम पंचायत का विकास प्रभावित हुआ है। इस प्रकार उच्चाधिकारियों द्वारा दिए गए आदेशों, निर्देशों की अवहेलना करना और कार्य के प्रति घोर लापरवाही, उदासीनता समेत अनुशासनहीनता को प्रदर्शित करता है। ये पंचायत सेवा (आचरण) नियम और छत्तीसगढ़ ग्राम पंचायत (सचिव की शक्तियां और कृत्य) के विपरीत है। (Panchayat Sachivon par Karyawahi)

ऐसे में संबंधित तीनों सचिव को 07 दिवस के भीतर अधोहस्ताक्षरकर्ता के समक्ष उपस्थित होकर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करना सुनिश्चित करने निर्देशित किया गया है। जवाब समय-सीमा में प्रस्तुत न करने और संतोषप्रद नहीं पाये जाने की स्थिति में आपके विरूद्ध एकपक्षीय अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी, जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। इसी प्रकार मोबाइल टावर के शुल्क राशि की वसूली के लिए शिवलाल सिंह सहायक अंत्याव्यवसायी लेखा परीक्षक और करारोपण अधिकारी जनपद पंचायत प्रेमनगर को 03 दिवस के भीतर अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने कहा गया है।

Related Articles