Odisha Train Accident: घटनास्थल पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, घायलों से मिलने के लिए अस्पताल भी जाएंगे

Odisha Train Accident: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा में भयंकर ट्रेन हादसे का जायजा लेने के लिए बालासोर पहुंच चुके हैं। बालासोर में वह फिलहाल घटनास्थल पर पहुंचे हैं और राहत तथा बचाव कार्य का निरीक्षण कर रहे हैं। साथ ही साथ वह घटना किस तरीके से हुई, इस पर भी व्यापक चर्चा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहत और बचाव कार्य में जुटे सुरक्षाकर्मियों से भी बातचीत की।

250 से ज्यादा लोगों की हुई है मौत है

नरेंद्र मोदी उस ट्रेन एक्सीडेंट (Odisha Train Accident)का जायजा लेने पहुंचे हैं जिसमें 280 लोगों से मौत हो गई है जबकि 900 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घायलों से मिलने के लिए कटक के अस्पताल का भी दौरा कर सकते हैं। इसके अलावा आपदा प्रबंधन की एक बैठक भी कर सकते हैं। साथ ही साथ माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री इस घटना को लेकर कई तरह के जांच के निर्देश भी दे सकते हैं। आज सुबह में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना को लेकर आपात बैठक की थी। मोदी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से बालासोर पहुंचे हैं।

यह भी पढ़े :- बड़े तरिया के लोकार्पण के अवसर पर लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो में दिखी छत्तीसगढ़ संस्कृति की झलक

धंसे हुए डिब्बे को निकालने की कोशिश

ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार को हुए भीषण ट्रेन (Odisha Train Accident) हादसे के कारण जमीन में धंस गए डिब्बे को शनिवार को क्रेन और बुलडोजर की मदद से ऊपर लाने की कोशिश की गई। यह आखिरी डिब्बा है, जिस तक बचावकर्ता अभी तक पहुंच नहीं पाए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी से टकराने से जुड़े रेल हादसे में मृतक संख्या शनिवार को बढ़कर 280 हो गई और इस हादसे में 900 से अधिक यात्री घायल हुए हैं।

सदी का सबसे बड़ा रेल हादसा है

गौरतलब है कि इस ट्रेन हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ओडिशा के बालासोर में हुई भीषण ट्रेन दुर्घटना  ‘‘इस सदी का सबसे बड़ा” रेल हादसा है और सच्चाई का पता लगाने के लिए उचित जांच की आवश्यकता है. रेल मंत्री  के तौर पर दो बार सेवाएं दे चुकीं बनर्जी बचाव अभियान का जायजा लेने के लिए शनिवार दोपहर दुर्घटनास्थल पहुंचीं. उन्होंने वहां पहले से मौजूद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात की.

सीएम बनर्जी ने हादसे में मारे गए पश्चिम बंगाल के यात्रियों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. उन्होंने रेलवे और ओडिशा सरकार को भी पूरी मदद मुहैया कराने की पेशकश की. उन्होंने कहा, ‘‘हमने 70 एंबुलेंस, 40 चिकित्सक और नर्स घायलों की मदद के लिए पहले ही भेज दिए हैं.”

Related Articles

Back to top button