संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से होगा शुरू, 18 बिल पेश करेगी मोदी सरकार

Parliament Winter Session 2023: देश में संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा, जो 22 दिसंबर तक चलेगा। इन 19 दिनों में 15 बैठकें होंगी। इस दौरान केंद्र सरकार 18 बिल पेश करने वाली है। बुधवार को सरकार ने 18 विधेयकों को लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी में महिला आरक्षण अधिनियम के प्रावधानों को बढ़ाने के दो बिल और आपराधिक कानूनों को बदलने के लिए तीन बिल शामिल हैं। लोक सभा सेक्रेटेरिएट की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन के मुताबिक सरकार जम्मू-कश्मीर विधानसभा की सीटों को 107 से बढ़ाकर 114 करने की मांग वाले बिल को भी पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ें:- राज्यपाल से मिले छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के अध्यक्ष, मैच के लिए किया आमंत्रित

इस बार शीतकालीन सत्र ऐसे समय में शुरू होगा जब मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव का परिणाम आ चुके होंगे। दरअसल, पांचों राज्यों का परिणाम 3 दिसंबर को आएगा। वहीं नतीजे आने के अगले ही दिन यानी 4 दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होगा। चुनाव नतीजों से ही तय होगा कि लोकसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष में से कौन ज्यादा आक्रामक रुख अपनाता है। विपक्ष जातीय जनगणना की मांग, ED, CBI और IT जैसी केंद्रीय एजेंसियों की कथित एकतरफा कार्रवाइयों के मुद्दों को उछाल सकता है। (Parliament Winter Session 2023)

सत्र की शुरुआत से पहले ही तृणमूल कांग्रेस यानी TMC सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर सवाल पूछने के आरोप और एथिक्स कमेटी की ओर से उन्हें सदन से निकालने की सिफारिश की जा चुकी है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के सांसद राघव के निलंबन का मामला भी गूंजने के आसार हैं। ऐसे में विपक्ष की ओर से टकराव की संभावना बढ़ गई है। जानकारी के मुताबिक भाजपा इस सत्र में यूनिफॉर्म सिविल कोड पर भी बहस छेड़ना चाहेगी। हालांकि इस मुद्दे पर अभी लॉ कमीशन ने अपनी रिपोर्ट सरकार को नहीं सौंपी है। इसके अलावा सरकार विंटर सेशन में IPC, CrPC और एविडेंस लॉ से जुड़े तीनों बिल पारित करेगी। संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू हुआ था। इस दौरान नारी शक्ति वंदन विधेयक पेश किया गया था। (Parliament Winter Session 2023)

Related Articles

Back to top button