Pension Yojana: पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, इनकम टैक्स चुकाने वाला व्यक्ति नहीं होंगे शामिल

Pension Yojana: भारत सरकार शादीशुदा लोगों के लिए अटल पेंशन योजना चला रही है, जिसके तहत सरकार पति- पत्नी को 10 हजार रुपये महीना पेंशन देगी, लेकिन इस बीच सरकार ने अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 अक्टूबर 2022 से इनकम टैक्स चुकाने वाला व्यक्ति इस योजना में शामिल होने के लिए योग्य नहीं होगा। ये योजना मोदी सरकार ने 2015 में शुरू की थी और मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के लोगों पर केंद्रित है।

यह भी पढ़ें:- PM Pension Yojana: अगर आप भी है शादीशुदा तो इस तरह करें अप्लाई, सरकार आपको हर महीने देगी 10 हजार

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा कि अगर कोई ग्राहक 1 अक्टूबर या उसके बाद इस स्कीम से जुड़ेगा और बाद में वो इनकम टैक्स पेयर पाया जाता है तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। साथ ही तब तक की जमा पेंशन राशि सब्सक्राइबर को वापस कर दी जाएगी। योजना उन लोगों को फाइनेंशियल कवरेज देती है, जो रिटायरमेंट के बाद अपनी इनकम को लेकर अनिश्चित हैं। अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपए पेंशन मिलती है। स्कीम में 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है। यानी इसमें कम से कम 20 साल निवेश करना अनिवार्य है। (Pension Yojana)

बता दें कि 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा। अगर कोई सब्सक्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 से लेकर 1,454 रुपए प्रतिमाह तक का कॉन्ट्रीब्यूशन करना होगा। सब्सक्राइबर जितना ज्यादा कॉन्ट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। सब्सक्राइबर की मौत के बाद उसके जीवनसाथी को समान पेंशन का भुगतान किया जाएगा और सबस्क्राइबर और स्पाउज दोनों के निधन पर 60 साल की आयु तक जमा की गई पेंशन राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी। (Pension Yojana)

सब्सक्राइबर की समय से पहले यानी 60 साल की आयु से पहले मौत के मामले में स्पाउज बची हुई अवधि तक क्रॉन्ट्रीब्यूशन जारी रख सकता है। सरकार इस स्कीम में न्यूनतम पेंशन गारंटी देती है। इस योजना के तहत इन्वेस्टर्स मंथली, क्वार्टरली या सेमी-एनुअल यानी 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं। कॉन्ट्रीब्यूशन ऑटो-डेबिट हो जाएगा, यानी आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कट जाएगी और आपके पेंशन खाते में जमा हो जाएगी। इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या 4 करोड़ के स्तर को पार कर गई है। (Pension Yojana)

पेंशन फंड नियामक के मुताबिक बीते वित्त वर्ष में 99 लाख से ज्यादा अकाउंट अटल पेंशन योजना में खोले गए। सभी नेशनलाइज्ड बैंक APY स्कीम ऑफर करते हैं। हम यहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अटल पेंशन स्कीम की ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस बता रहे हैं। किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। अटल पेंशन योजना के फॉर्म को भरकर मांगे गए डॉक्यूमेंट्स के साथ आपको बैंक ब्रांच में जमा करना होगा। एप्लिकेशन अप्रूव होने के बाद आपके पास कंफर्मेशन का मैसेज आएगा।

इस तरह करें अप्लाई

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको सिर्फ अपनी बैंक में जाना है और किसी भी अधिकारी से इस बारे में जानकारी प्राप्त कर अटल पेंशन योजना ले सकते हैं। इस योजना को लेने के बाद आपके द्वारा चयन किए गए आधार पर प्रतिमाह एक निश्चित अमाउंट आपके खाते से कटता रहेगा और 60 साल की उम्र के बाद जैसा भी स्कीम में बताया गया है उस प्रकार का लाभ आपको मिलेगा। इस बीच किसी भी कारण से 60 साल की आयु से पहले किसी नागरिक की मौत हो जाती है, तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा नागरिक की पत्नी को दिया जाएगा। अगर किसी कारण से दोनों पति-पत्नी की मौत हो जाती है तो इस पेंशन की राशि मनोनीत या नॉमिनी व्यक्ति को दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button