छत्तीसगढ़ में आई फ्लू की चपेट में आ रहे लोग, सैकड़ों लोगों को लिया चपेट में

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में बरसात का मौसम अपने साथ बारिश के साथ-साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। एक तरफ जहां भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है, तो वहीं दूसरी तरफ लोग कई बीमारियों का सामना भी कर रहे हैं। जिनमें से एक है आई फ्लू कंजक्टिवाइटिस (Eye Flu Symptoms)। प्रदेश की न्यायधानी बिलासपुर में आई फ्लू के मामले बढ़ते जा रहे है। आए दिन अस्पाताल में लोग इस फ्लू की शिकायत लेकर आ रहे हैं। बिलासपुर में पिछली पांच दिनों में 500 से जायदा मरीजों की पहचान की गई है।

यह भी पढ़े :- गृहमंत्री अमित शाह आज पहुंचेंगे रायपुर, बीजेपी नेताओं की लेंगे हाईलेवल मीटिंग

न्यायधानी बिलासपुर के तालापारा, मगरपारा, सरकंडा, मोपका गोंडपारा सहित अन्य इलाकों में ये मरीज मिले है। वहीं अचानक आई फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। वहीं आई फ्लू से ग्रसित मरीजों का सिम्स, जिला अस्पताल सहित शासकीय अस्पतालों में इलाज जारी है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डोर टू डोर सर्वे भी शुरू किया है।

क्या है आई फ्लू

आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस (Eye Flu Symptoms) आंखों के सफेद हिस्से में होने वाले संक्रमण है. बरसात के मौसम में इस बीमारी का बढ़ना बहुत ही आम है. बता दें कि इसके अधिकतर मामले सर्दी-खांसी वाले वायरस की वजह से बढ़ते हैं. इसके अलावा कुछ मामलों में विशेषकर बच्चों में जीवाणु संक्रमण भी इसकी वजह हो सकती है. इसलिए इस मौसम में आंखों से जुड़ी किसी भी तरह की लापरवाही बरतने से बचना चाहिए. आगे जानिए क्या हैं इसके लक्षण…

आई फ्लू के शुरुआती लक्षण

आई फ्लू बहुत ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं होता है और आंख को कोई स्थायी नुकसान पहुंचाए बिना एक या दो हफ्ते में ठीक भी हो जाता है. लेकिन आपको इसके लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

आंखों का लाल हो जाना
आंखों में सफेद कीचड़ आना
आंखों से पानी बहना
आंखों में सूजन होना
आंखों में खुजली और दर्द का होना
क्या करें जब हो जाए आई फ्लू?

यह संक्रमण एक आंख (Eye Flu Symptoms) से शुरू होता है और जल्दी ही दूसरी आंख में भी फैल जाता है. ऐसे में कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. डॉक्टर की सलाह के बाद आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोक्सीफ्लोक्सासिन आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं
आंखों को गुनगुने पानी से साफ करें
इसके लिए साफ और सूती कपड़े का इस्तेमाल करें
लक्षण गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Related Articles

Back to top button