पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर 80 पैसे की बढ़ोतरी; देखें 2 अप्रैल को ईंधन दर

Petrol-diesel prices : पिछले 12 दिनों से लगातार ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को क्रमशः 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखी गई। अब तक, ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि को देखते हुए, 12 दिनों में 10 संशोधनों के परिणामस्वरूप लगभग 7.20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में जहां पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार है, वहीं मुंबई में डीजल की कीमतें भी 100 रुपये से ऊपर हैं।

शनिवार 2 अप्रैल को रायपुर में पेट्रोल 108 रुपये 57 पैसे और डीजल 99 रुपये 91 पैसे है। इस प्रकार पेट्रोल की कीमतें शुक्रवार के समान है और डीजल की कीमतों में थोड़ी गिरावट की गई। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी लगातार जारी रहेगी।

पेट्रोल डीजल की कीमतों में महंगाई के कारण इन दिनों ई बाइक की बिक्री काफी बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि बीते साल की कुल बिक्री का 35 फीसद बिक्री इस साल के 3 महीनों में ही हो गई है। कंपनियों द्वारा भी इन दिनों ज्यादा माइलेज और क्षमता क्षमता वाली गाड़ियों पर फोकस किया जा रहा है। दूसरी ओर पेट्रोल डीजल की महंगाई का असर दूसरी सामग्रियों पर भी दिखना शुरू हो गया है। ट्रांसपोर्टरों द्वारा अभी से माल भाड़े में फिर से बढ़ोतरी की मांग की जाने लगी है।

पिछले साल 4 नवंबर से भारत में ईंधन की कीमतों में संशोधन में एक अंतराल था, जो 22 मार्च को टूट गया जब यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई के जवाब में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ीं। गौरतलब है कि पिछले साल 3 नवंबर को केंद्र ने देश भर में खुदरा कीमतों को कम करने के लिए पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी।

इसे भी पढ़ें- Rashifal 2 April 2022: आपका शनिवार का दिन कैसा रहेगा, क्या कहती हैं राशि, जानें अपना राशिफल

Related Articles

Back to top button