छत्तीसगढ़ : शराब प्रेमी सावधान, नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का हुआ भंडाफोड़, पढ़ें पूरी खबर

बलौदाबाजार : क्षेत्र के आसपास पिछले काफी दिनों से नकली शराब बेचने की शिकायत प्राप्त हो रही थी। इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय  दीपक कुमार झा ने थाना प्रभारी कसडोल आशीष राजपूत, थाना प्रभारी पलारी प्रमोद सिंह एवं चौकी प्रभारी लवन बी.के. सोम के उनके नेतृत्व में टीम बनाकर उक्त शिकायत की जांच कर नकली शराब बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ करने हेतु निर्देशित किया गया।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री से मिले छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के पदाधिकारी

इसी कड़ी में आज दिनांक 29 दिसम्बर को चौकी क्षेत्र के ग्राम कुम्हारी मे आरोपी भरत सिंह ठाकुर के घर में रेड कार्यवाही किया गया। पुलिस ने जब आरोपी भरत ठाकुर के घर में प्रवेश किया तो नकली शराब बनाने के इस फैक्ट्री को देखकर पुलिस भी दंग रह गई। इस नकली शराब की पैकिंग लेबल, बिल्कुल राज्य की शराब दुकानों में बिक्री होने वाले शराब की हूबहू नकल थी। शराब की पैकिंग होने पश्चात इसे एक बार में पहचानना बहुत मुश्किल है।

नकली शराब बनाने की योजना:

आरोपी भारत ठाकुर पूर्व में देसी शराब भट्टी रोहांसी और लवन में काम करता था। जिस कारण उसे शराब के विक्रय, लेबल आदि के संबंध में पूरी जानकारी थी। 2 साल पहले उसकी मुलाकात नागपुर में निवासरत उमेश कुमार नामक व्यक्ति से हुई। उमेश कुमार पहले से ही नागपुर में शराब बनाने का अवैध कार्य कर रहा है। उमेश कुमार के माध्यम से भरत ठाकुर ने शराब पैकिंग के लिए नकली होलोग्राम वाला ढक्कन, स्टीकर एवं सॉल्वेंट लेकर ग्राम कुम्हारी आया।

वारदात का तरीका:

सभी सामान को इकट्ठा कर भरत ठाकुर ने अपने घर में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री प्रारंभ की। एक ड्रम सॉल्वेंट में आरोपी द्वारा 3 ड्रम नकली शराब का निर्माण किया जाता था। 2 साल पहले से आरोपी ने लगभग 50,000 से ज्यादा की संख्या में नकली होलोग्राम वाला ढक्कन लाकर घर में रखा था। जो कि पिछले 2 सालों मे अवैध रूप से नकली शराब का निर्माण कर क्षेत्र में खपा रहा था। पुलिस की रेड कार्यवाही में लगभग 3,000 ढक्कन बरामद हुआ।

आरोपी द्वारा नकली शराब का एक पव्वा ₹100 की दर से क्षेत्र में बेचा जा रहा था, इस हिसाब से आरोपी द्वारा साल भर मे लगभग 40 लाख रूपये का नकली शराब क्षेत्र में बेचा जा चुका है। आरोपी द्वारा नकली शराब बनाने के लिए 1 लीटर सॉल्वेंट में 2 लीटर पानी, कलर तथा गुड़ की चाशनी मिलाकर शराब बनाया जाता था। नकली होलोग्राम वाला ढक्कन से शीशी पैकिंग पश्चात नकली स्टीकर से लेवल का काम बडी सफाई से किया जाता था जिससे शराब की शीशी बिल्कुल असली लगे।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : बीएसएफ के महानिदेशक पंकज सिंह और पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ अशोक जुनेजा ने नक्सल विरोधी अभियान पर की चर्चा

आरोपी द्वारा पिछले 02 सालों से क्षेत्र में लगभग लगभग 40 लाख रूपए का शराब क्षेत्र में बेचा जा चुका है। खुशकिस्मती यह रही कि इस शराब का लोगों में किसी प्रकार का दुष्परिणाम नहीं आया वरना नकली शराब पीने से लोगों के शरीर में दुष्परिणाम होने से स्थिति और भी भयावह हो सकती थी। बलौदाबाजार पुलिस आमजनों से यह अपील भी करती है कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार के अवैध कार्य, मिलावट आदि की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें, ताकि लोगों के स्वास्थ्य एवं जानमाल की रक्षा की जा सके।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : कलेक्टर ने आँचल वर्मा के निधन पर गहरा दुख जताया

मामले मे पुलिस चौकी लवन में अपराध क्रमांक 693/2021 धारा 34(2), 36,59(क) आबकारी एक्ट पंजीबद्ध कर मामले में आरोपी भरत ठाकुर पिता गोटीलाल ठाकुर उम्र 38 साल निवासी ग्राम कुम्हारी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी भरत को सॉल्वेंट, नकली होलोग्राम वाले ढक्कन एवं स्टीकर उपलब्ध कराने वाला नागपुर निवासी उमेश की गिरफ्तारी शेष है।

जप्त सामानों की सूची:

1. 350 पाव देसी मदिरा मसाला का लेबल लगा हुआ शराब जुमला 63 बल्क लीटर, कीमती 31,500 

2. एक बोरी में 112 नग खाली शीशी

3. एक बोरी में आधा भरी हुई पीले रंग का ढक्कन 

4. एक थैली में 60 नग नीले रंग का ढक्कन 

5. चार पैकेट नकली होलोग्राम का पैकेट

6. एक नीले रंग की 200 लीटर क्षमता वाले प्लास्टिक ड्रम में 200 लीटर सॉल्वेंट 

7. एक इक्को वाहन क्र. CG 22 U 3127

8. एक मोबाइल।

Related Articles

Back to top button