PM Kisan E-KYC: अपात्र होने से बचाना है तो जल्द E-KYC कराएं किसान, 31 जुलाई को अंतिम तिथि

PM Kisan E-KYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत देश के पंजीकृत समस्त किसानों को किसान पोर्टल मे E-KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। योजनांतर्गत बैंक खाता आधारित पेमेंट को आधार आधारित पेमेंट मे बदला जा रहा है। इसके लिए समस्त पंजीकृत हितग्राहियों का आधार नंबर हितग्राही के बैंक खाता से लिंक होना आवश्यक है। इस संबंध मे जांजगीर-चांपा जिले के उप संचालक कृषि MR तिग्गा ने बताया कि शासन द्वारा PM सम्मान निधि योजना का लाभ सही और पात्र कृषकों को देने समेत फर्जीवाड़ा रोकने के लिए E-KYC करवाना और आधार कार्ड बैंक खाता नंबर से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:- Rashtrapati Ramanath Kovind: भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का राष्ट्र के नाम विदाई संदेश, लोकतांत्रिक व्यवस्था को नमन करता हूं

शासन द्वारा E-KYC पूरा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। इसके लिए PM किसान पोर्टल पर E-KYC अपडेट करने का ऑप्शन दिया गया है। E-KYC करवाने के लिए पंजीकृत कृषक स्वयं पी.एम.किसान पोर्टल मे जाकर अपने आधार कार्ड नंबर का सत्यापन कर सकते हैं या लोक सेवा केन्द्र-लोक सेवा सेंटर्स/सी.एस.सी. के माध्यम से बायोमेट्रिक E-KYC अपडेट करा सकते हैं। शासन द्वारा निर्धारित नियमानुसार हितग्राही के आधार कार्ड नंबर को बैंक खाता नंबर से लिंक कराने उपरान्त आधार कार्ड नंबर का सत्यापन E-KYC के माध्यम से कराने पर ही किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आगामी किस्त की राशि प्रदान की जाएगी। (PM Kisan E-KYC)

आधार कार्ड नंबर का सत्यापन

E-KYC पूर्ण नहीं कराने वालों की सूची मे कुल 121504 हितग्राहियों का नाम है। E-KYC के लिए बचे 1 लाख 21 हजार 905 कृषकों मे से 41 हजार 905 कृषकों का ग्राम का नाम और विकासखण्ड का नाम समेत पता अंकित नही है। जिससे इन किसानों का चिन्हांकन नही हो पा रहा है। अतः वे सभी कृषक भी यथाशीघ्र ही अपना E-KYC पूर्ण करा लेवें। अन्यथा कृषक का ग्राम का नाम व विकासखण्ड का नाम एवं पता अंकित नही होने की स्थिति मे अनट्रेसेबल की श्रेणी में लेते हुए अपात्र माना जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांगर्त समस्त पंजीकृत हितग्राही जल्द ही अपना आधार कार्ड नंबर को बैंक खाता नंबर से लिंक कराने के बाद योजनांतर्गत आधार कार्ड नंबर का सत्यापन E-KYC के माध्यम से अवश्य करा लेवें।

Related Articles

Back to top button