PM Kisan Samman Nidhi Scheme – 9वीं किश्त में 1.35 लाख करोड़ डाले गए किसानो के अकाउंट में, जानिए क्या है आवेदन की प्रक्रिया

Whatsaap Strip

न्यूज डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे 1, 35,000 करोड़ रुपये पहुंचाए गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 9वीं किश्त को लेकर अटकलें तेज़ हो गई है।

जानकारी के अनुसार, किसानों के खाते में 2000 रुपये 10 अगस्त तक पहुँच पहुंच सकते हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 1, 35,000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में पहुँचा दिए गए हैं। किसानों को सीधे फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से दिसंबर 2018 को इस स्कीम की शुरुआत की गई थी और उसके बाद से अभी तक 11.5 करोड़ लोगों को आठ किस्त में 1 लाख 35 हजार करोड़ रुपये की मदद दी गई है। इससे खेती में छोटे किसानों को थोड़ी बहुत मदद मिल गई।

जानिए कैसे उठा सकते हैं स्कीम का फायदा

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, अगर किसान किसी कारणवश इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, तो उनके लिए पीएम-किसान पोर्टल जैसी सुविधा भी रखी गई है। ऐसे में ऐसे किसान https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर्स कॉर्नर के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही किसान डेटाबेस में अपना नाम भी एडिट करवा सकते हैं। कृषि मंत्री तोमर नें बताया कि अगर आप भुगतान का ब्यौरा जानना चाहते हैं तो किसान पोर्टल में जा कर ब्यौरा लिया जा सकता है।

घर बैठे ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले पीएम-किसान के पोर्टल (pmkisan.gov.in) को क्लिक करें।फिर इसके फार्मर कार्नर के NEW FARMER REGISTRATION वाले विकल्प पर क्लिक करके जो विंडो खुलेगी उसमें आप आधार कार्ड और कैपचा डाल लें। इसके बाद क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करें। इसमें आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म को आपको भरना होगा वो भी सहीं और बिल्कुल सटीक।खासकर जमीन की डिटेल भरकर सेव करें।सेव करते ही आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Related Articles