Interpol General Assembly : आज 90वीं इंटरपोल महासभा को सम्बोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, 195 देश होंगे शामिल

Interpol General Assembly : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रगति मैदान में 90वीं इंटरपोल महासभा (Interpol General Assembly) को संबोधित करेंगे। इंटरपोल महासभा का आयोजन 18 से 21 अक्तूबर तक किया जाएगा। इस महासभा में 195 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया कि बैठक में इंटरपोल के 195 सदस्य देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इनमें मंत्री, देशों के पुलिस प्रमुख, राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें : Pushya Nakshatra 2022 : आज पुष्य नक्षत्र पर बन रहा खास संयोग, जानिए खरीदारी का शुभ मुहूर्त

25 साल बाद भारत में हो रही Interpol General Assembly

भारत में इंटरपोल महासभा 25 वर्ष बाद आयोजित हो रही है। यह महासभा 18 से 21 अक्टूबर तक चलेगी। कार्यक्रम में इंटरपोल के कामकाज की समीक्षा की जाएगी और भविष्य की आपराधिक चुनौतियों, अंतरराष्ट्रीय गिरोहों पर नकेल कसने की रणनीति समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। इस महासभा का आयोजन साल में एक बार किया जाता है।

Interpol General Assembly में ये हस्तियां होंगी मौजूद

जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी दोपहर में 1:45 बजे महासभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, इंटरपोल के अध्यक्ष अहमद नासर अल रईसी और उसके महासचिव जुर्गन स्टॉक भी वहां मौजूद रहेंगे। भारत में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इंटरपोल महासभा का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले भारत में पिछला आयोजन 1997 में हुआ था।

क्या है इंटरपोल

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन को आमतौर पर इंटरपोल के नाम से जाना जाता है। यह संगठन दुनियाभर के पुलिस नेटवर्क को जोड़ता और आपसी सहयोग और अपराध नियंत्रण की सुविधा प्रदान करता है। इटरपोल से 195 देश जुड़े हैं। इसका मुख्यालय फ्रांस के लियॉन में है।

यह भी पढ़ें : Doorstep Voting Facility : अब वोटर घर बैठे-बैठे डाल सकेंगे वोट, चुनाव आयोग ने की घोषणा

7 सितंबर 1923 को ऑस्ट्रिया के विएना में इसकी स्थापना हुई थी। इससे जुड़े सभी देश अपने कुशल पुलिस अधिकारियों को इंटरपोल में डेपुटेशन पर भेजते हैं। अधिकारी ऐसे अपराध या अपराधी के खिलाफ जांच करते हैं या उस पर अंकुश लगाते हैं जिसकी जड़ें अलग-अलग देशों में फैली होती हैं।

Related Articles

Back to top button