Trending

Doorstep Voting Facility : अब वोटर घर बैठे-बैठे डाल सकेंगे वोट, चुनाव आयोग ने की घोषणा

Doorstep Voting Facility : निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 17 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। हिमाचल में एक चरण चुनाव 12 नवंबर को चुनाव होगा। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने डोरस्टेप वोटिंग (Doorstep Voting Facility) के नाम से शुरू की गई एक नई सुविधा के बारे में भी जानकारी दी। इस सुविधा के तहत घर बैठे-बैठे वोट दे सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Global Hunger Index : ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की हालत बेहद खराब, रैंकिंग में ये पड़ोसी देश निकले आगे

Doorstep Voting Facility किसे मिलेगी

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 80 साल से अधिक उम्र के बुर्जुग, दिव्यांग, कोविड पॉजिटिव मतदाता अपने घर से मतदान कर सकेंगे। इसके लिए ऐसे वोटरों को फॉर्म 12-डी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि घर से वोटिंग की सुविधा पिछली चुनाव में कुछ जगहों पर दी गई थी। तब कुछ लोगों ने घर से होने वाले मतदान पर सवाल उठाए थे। जिसे देखते हुए इसबार डोरस्टेप वोटिंग की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की तारीख

चुनाव आयुक्त ने कहा कि आयोग फ्री, फेयर चुनाव के लिए प्रतिबद्ध है। वोटर आराम से वोट कर सके, यंग और बुर्जुग मतदाता बूथ तक पहुंचे। इस पर विशेष तैयारी की गई है। फेक न्यूज और अफवाहों को फैलाने वालों पर नजर रहेगी। सीमाएं सील रहेंगी। शाम छह बजे के बाद कैश बैन की आवाजाही नहीं होगी। इसके साथ-साथ चुनाव आयुक्त ने एक नई सुविधा की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वोटिंग वाले राज्यों में नामांकन के दिन तक नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सकता है।

कैसे भरेंगे 12-D फॉर्म

डोर स्टेप वोटिंग के बारे में चुनाव आयुक्त ने बताया कि देश में 82 लाख दिव्यांग मतदाता है। यदि वे बूथ तक आ पाएंगे तो ठीक नहीं तो उन्हें 12-D फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को भरने वाले मतदाताओं का मत लेने के लिए चुनाव अधिकारी उनके घर तक आएंगे। साथ ही निष्पक्षता के उद्देश्य से डोर स्टेप वोटिंग के बारे में वहां के प्रत्याशी के एजेंट को पहले से जानकारी दी जाएगी। प्रत्याशी के एजेंट भी डोर स्टेप वोटिंग के समय मौजूद रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Apple Company Fined : एप्पल कंपनी को बड़ा झटका, iPhone के साथ चार्जर न देने पर इस देश ने लगाया करोड़ों का फाइन

चुनाव आयुक्त ने सी-विजिल एप के बारे में दी जानकारी

चुनाव आयुक्त ने सी-विजिल एप के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान यदि कहीं भी कोई कैंडिडेंट और कैंडिडेंट का समर्थक कुछ गड़बड़ी कर रहा हो, धनबल या बाहुबल का प्रयोग कर रहा हो तो कोई भी वोटर अपने मोबाइल उसकी तस्वीर या वीडियो सी-विजिल एप पर डाल सकेंगे।

आगे बताया कि तस्वीर और वीडियो सी-विजिल पर डालने के बाद 16 मिनट में हमारी टीम वहां पहुंचेगी। साथ ही आयोग ने इस पर क्या कार्रवाई की इसकी जानकारी शिकायर करने वाले के मोबाइल पर 90 मिनट में दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button