अमन और इंसानियत के दुश्मनों को जम्मू-कश्मीर की तरक्की पसंद नहीं: PM नरेंद्र मोदी

PM Modi in Srinagar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में आयोजित ‘एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जम्मू-कश्मीर’ (युवाओं का सशक्तिकरण, जम्मू-कश्मीर में बदलाव) कार्यक्रम में शामिल हुए। साथ ही 84 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आ रहा यह बदलाव हमारी सरकार की बीते 10 सालों की कोशिशों का नतीजा है। आजादी के बाद यहां की बेटियों और कमजोर वर्ग के लोगों को उनके हकों से वंचित रखा गया। सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए हमारी सरकार ने सभी को अधिकार और अवसर दिए हैं।

यह भी पढ़ें:- CM अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, कोर्ट से मिली जमानत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया कश्मीर घाटी में हो रहे बदलावों को देख रही है। हमारा कश्मीर कितना आगे बढ़ गया है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनने वाला है। लोगों की आकांक्षाएं अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं और यह किसी भी देश के लिए बहुत बड़ी ताकत होती है। जब आकांक्षाएं ज्यादा होती है तो लोगों की अपेक्षाएं भी ज्यादा होती हैं। ऐसे मापदंडों पर हमें परखने के बाद लोगों ने हमें तीसरी बार चुना है। आकांक्षी समाज दूसरा मौका नहीं देता। उसका एकमात्र मापदंड प्रदर्शन होता है। जनता को सिर्फ हम पर विश्वास और इस विश्वास और उनकी आकांक्षाओं को हमारी सरकार ही पूरा कर सकती है। जनता को हमारी नीयत और नीतियों पर भरोसा है। (PM Modi in Srinagar)

PM मोदी ने कहा कि जनता की उम्मीदों पर चलते हुए हमारी सरकार पूरा करके दिखाती है। रिजल्ट लाकर दिखाती है। इसी प्रदर्शन के आधार पर 60 साल के बाद तीसरी बार किसी सरकार को हमारे देश में जनादेश मिला है। लोकसभा चुनाव में मिले जनादेश का बहुत बड़ा मैसेज स्थिरता का है, स्थिरता का है। लोकसभा चुनाव में जनादेश स्थिरता का संदेश देता है। देश ने करीब 20 साल पहले अस्थिर सरकारों का एक लंबा दौर देखा था। 10 साल में पांच बार चुनाव हुए। देश चुनाव कराने में व्यस्त था और अनिश्चितता और अस्थिरता के कारण जब उसे आगे बढ़ना था, तब उसे रोक दिया गया। भारत अब उसे पीछे छोड़कर स्थिर सरकार के एक नए दौर में प्रवेश कर चुका है। इसने हमारे लोकतंत्र को मजबूत किया है और इसमें जम्मू-कश्मीर के लोगों की बहुत बड़ी भूमिका रही है। (PM Modi in Srinagar)

उन्होंने कहा कि अब भारत स्थिर सरकार के नए दौर में प्रवेश कर चुका है। इससे हमारा लोकतंत्र और मजबूत हुआ है और इस लोकतंत्र की मजबूती में जम्मू-कश्मीर की आवाम की, आपलोगों की बहुत बड़ी भूमिका रही है। अटल जी ने जो इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत का विजन दिया था। उसे आज हम हकीकत में बदलते देख रहे हैं। आपने इस चुनाव में जम्हूरियत को जिताया है। आपने पिछले 35-40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है। जम्मू-कश्मीर में आज सही मायने में भारत का संविधान लागू हुआ है और ये सब कुछ हो रहा है, क्योंकि सबको बांटने वाली आर्टिकल-370 की दीवार अब गिर चुकी है। (PM Modi in Srinagar)

PM ने कहा कि आजादी के बाद इस क्षेत्र की बेटियों और कमजोर वर्ग के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित रखा गया। सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए हमारी सरकार ने सभी को अधिकार और अवसर दिए। पाकिस्तान से आए शरणार्थियों और वाल्मीकि समुदाय के परिवारों को पहली बार स्थानीय निकाय चुनावों में वोट देने का अधिकार मिला। हमने वाल्मीकि समुदाय की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया है, जिसमें अनुसूचित जाति वर्ग को लाभ देना शामिल है। पिछले साल 2 करोड़ से ज्यादा टूरिस्ट जम्मू-कश्मीर में आए। इससे स्थानीय लोगों के रोजगार में तेजी आती है, रोजगार बढ़ता है, आय बढ़ती है। (PM Modi in Srinagar)

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं देश के लिए दिन-रात जो भी कर रहा हूं, नेक नीयत से कर रहा हूं। मैं बहुत ईमानदारी से, समर्पण भाव से जुटा हूं ताकि कश्मीर की जो पिछली पीढ़ियों ने भुगता है, उसे बाहर निकालने का रास्ता बनाया जा सके। जम्मू-कश्मीर में विकास के हर मोर्चे पर बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। पीएम ग्रामीण सड़क योजना के तहत यहां हजारों किलोमीटर नई सड़कें बनी हैं। कश्मीर घाटी रेल कनेक्टिविटी से भी जुड़ रही है। चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे बड़े रेलवे ब्रिज की तस्वीरें देखकर तो हर भारतवासी गर्व से भर उठता है। पर्यटन और खेल के क्षेत्र में देश जल्द ही दुनिया की बड़ी ताकत बनने जा रहा है। इन दोनों ही क्षेत्रों में जम्मू-कश्मीर में अपार क्षमता है। (PM Modi in Srinagar)

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हर जिले में खेल से जुड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। खेलो इंडिया के करीब 100 सेंटर बनाए जा रहे हैं। अमन और इंसानियत के दुश्मनों को जम्मू-कश्मीर की तरक्की पसंद नहीं है। आज वो आखिरी कोशिश कर रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर का विकास रूक सके। हाल ही में जो आतंकी वारदातें हुईं हैं, उन्हें सरकार ने बहुत गंभीरता से लिया है। मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि जम्मू-कश्मीर के दुश्मनों को सबक सिखाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को अंधकार और निराशा के दलदल से निकालकर शांति, समृद्धि और विकास की ओर ले जाने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने किया है। (PM Modi in Srinagar)

Back to top button