PM मोदी 2 दिवसीय यात्रा पर फ्रांस रवाना, बैस्टिल दिवस समारोह में होंगे मुख्य अतिथि

PM Modi France Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा के लिए नई दिल्ली से पेरिस के लिए रवाना हुए. आगामी यात्रा में भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के विस्तार को प्राथमिकता देने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के बैस्टिल दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. अपने इस दौरे पर वह राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और अन्य फ्रांसीसी गणमान्य व्यक्तियों के साथ सार्थक चर्चा करेंगे.

भारतीय समुदाय और शीर्ष सीईओ के साथ भी पीएम मोदी बातचीत करेंगे. चर्चा इस बात की भी है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन की मुलाकात के दौरान फ्रांस और भारत सरकार के बीच राफेल जेट के 26 नौसैनिक वेरिएंट की खरीद के लिए समझौते को अंतिम रूप दिया जा सकता है. (PM Modi France Visit)

यह भी पढ़ें:- सांसद दीपक बैज बने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, सीएम बघेल ने दी बधाई

वार्षिक बैस्टिल-डे परेड में 14 जुलाई (शुक्रवार) को भारत की तीनों सेनाओं का 269 सदस्यीय दल भी भागीदारी करेगा. इस अवसर पर फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार और निवेश सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में फ्रांस और भारत के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भी बातचीत करेंगे. फ्रांस दौरे के बाद पीएम मोदी का अबू धाबी जाने का भी कार्यक्रम है .प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार सुबह ट्वीट किया, ‘पेरिस के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं बैस्टिल दिवस समारोह में हिस्सा लूंगा. मैं राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और अन्य फ्रांसीसी गणमान्य व्यक्तियों के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं. अन्य कार्यक्रमों में भारतीय समुदाय और शीर्ष सीईओ के साथ बातचीत शामिल है.

समझा जाता है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व वाली रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) प्रमुख रक्षा सौदों को मंजूरी दे सकती है जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री मोदी की पेरिस यात्रा के दौरान किए जाने की उम्मीद है. राफेल और विमानों के इंजन से जुड़ी परियोजना के अलावा डीएसी 3 अतिरिक्त स्कार्पिन पनडुब्बी खरीद को भी मंजूरी दे सकती है. सूत्रों ने बताया कि विभिन्न देशों के साथ भारत के रक्षा सहयोग के ‘संदर्भ ढांचे’ में बदलाव आया है और ‘मेक इन इंडिया’ पहल पर जोर दिया गया है। ऐसे में फ्रांस भी इसका अनुसरण करेगा. पीएम मोदी का फ्रांस की सीनेट के अध्यक्ष गरार्ड लार्चर, प्रधानमंत्री लिसाबेथ बार्न से मिलने का कार्यक्रम है.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति मैक्रों, प्रधानमंत्री के सम्मान में एक राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे तथा एक निजी रात्रि भोज भी देंगे. दोनों नेताओं के बीच विविधि विषयों पर व्यापक चर्चा होगी. इसमें कहा गया है कि, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस के प्रधानमंत्री तथा वहां की सीनेट एवं नेशनल एसेम्बली के अध्यक्षों से मुलाकात का भी कार्यक्रम है.”पीएम मोदी अलग से फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों, भारतीय एवं फ्रांसीसी कंपनियों के सीईओ तथा फ्रांस के गणमान्य लोगों से भी संवाद करेंगे.

भारत पहले ही वायुसेना के लिए फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीद चुका है. भारतीय नौसेना स्वदेश में निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत के लिए डेक-आधारित 26 लड़ाकू विमान खरीदने पर विचार कर रही है. रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाते हुए फ्रांसिसी पक्ष और सहयोगी मडगांव डॉक लिमिटेड अब तीन अतिरिक्त स्कार्पिन पनडुब्बी के आर्डर को आशान्वित हैं. रक्षा मंत्रालय विमान इंजन के संयुक्त विकास के लिए फ्रांसिसी कंपनी साफरान के साथ बातचीत कर रही है. इसके अतिरिक्त, भारत में संयुक्त रूप से एक विमान इंजन विकसित करने का समझौता भी मजबूत होने वाला है. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने विशिष्ट विवरण या संभावित परिणाम दिए बिना, पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा के ‘महत्व’ और रणनीतिक के लिए ‘नए बेंचमार्क’ स्थापित करने की इसकी क्षमता पर जोर दिया. (PM Modi France Visit)

Related Articles

Back to top button