पहली बार क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना भारत, ऑस्ट्रेलिया को हराने का मिला फायदा

Indian Cricket Team Ranking: भारतीय टीम इतिहास रचते हुए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई है। टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के बाद ये कारनामा करने वाली दुनिया की अब तक की दूसरी टीम बनी है। साउथ अफ्रीका ने 2012 में यह मुकाम हासिल किया था। भारत ने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया है। इस जीत से भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में भी नंबर-1 पोजिशन पर आ गई है। टीम पहली बार तीनों फॉर्मेंट में नंबर-1 पोजिशन पर पहुंची है। भारत ने वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया। टेस्ट और T-20 में पहले से भारतीय टीम नंबर-1 पर है। भारत के वनडे में 116 पॉइंट्स हो गए हैं। वहीं पाकिस्तान 115 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें:- भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया, तीन मैचों की सीरीज में बनाई बढ़त

ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है, लेकिन दो अंक गिरकर 111 पर आ जाने से शीर्ष दो के बीच का अंतर अब बढ़ गया है। बता दें कि भारत ने मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में कंगारुओं को 27 साल बाद हराया है। इससे पहले टीम को ऑस्ट्रेलिया पर आखिरी जीत 1996 में मिली थी। तब टीम इंडिया ने 5 रन से मुकाबला जीता था। मोहाली में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम 50 ओवर में 276 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 48.4 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। (Indian Cricket Team Ranking)

सूर्यकुमार यादव ने वनडे करियर की तीसरी फिफ्टी जमाई। उन्होंने 49 बॉल पर 50 रन बनाए। उन्होंने 102.04 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। सूर्या की पारी में 5 चौके और एक छक्का शामिल रहा।  वहीं ओपनर शुभमन गिल ने वनडे करियर की 9वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने महज 37 बॉल पर हाफ सेंचुरी पूरी की। गिल ने 63 बॉल पर 74 रनों की पारी खेली। उन्होंने 117.46 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। गिल की पारी में 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। ऋतुराज गायकवाड वनडे करियर की पहली फिफ्टी बनाकर आउट हुए। उन्हें एडम जम्पा ने LBW किया। गायकवाड ने 77 बॉल की पारी में 92.21 के स्ट्राइक रेट से 71 रन बनाए। (Indian Cricket Team Ranking)

Related Articles

Back to top button