PM मोदी को UAE के राष्ट्रपति ने बांधा फ्रेंडशिप बैंड, वापस भारत लौटे प्रधानमंत्री

PM Modi on UAE: फ्रांस के 2 दिवसीय दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE पहुंचे, जहां उनका औपचारिक स्वागत किया गया। UAE के राष्ट्रपति भवन ‘कसर अल वतन’ में उनका स्वागत राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने किया। इस दौरान राष्ट्रपति ने PM मोदी की कलाई पर फ्रेंडशिप बैंड भी बांधा। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी हुई। इसके बाद साझा बयान में PM मोदी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध पहले से काफी बेहतर हुए हैं। हर भारतीय अब UAE को सच्चे दोस्त की तरह देखता है। PM मोदी के दौरे पर भारत और UAE के बीच एक दूसरे की करेंसी में व्यापार करने पर समझौता भी हुआ है। साथ ही आबु धाबी में IIT दिल्ली का कैंपस भी खोला जाएगा।

यह भी पढ़ें:- रायपुर में हुई BJP घोषणा पत्र समिति की बैठक, किसानों को साधने बनाई गई रणनीति

PM मोदी ने कहा कि हम अपनी साझेदारी को मज़बूत करने के लिए नई पहल कर रहे हैं। दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार समझौते पर आज का समझौता हमारे मजबूत आर्थिक सहयोग और विश्वास को दर्शाता है। मुझे अबू धाबी आकर और आपसे मिलकर खुशी हुई है। गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए और आपके द्वारा दिए गए सम्मान के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं…. हर भारतीय आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है। अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समझौता ज्ञापन (MoUs) का आदान-प्रदान किया गया। (PM Modi on UAE)

इससे पहले अबु धाबी के एयरपोर्ट पर उन्हें UAE के क्राउन प्रिंस शेख खालिद ने रिसीव किया। PM मोदी के स्वागत में बुर्ज खलीफा पर तिरंगे और उनकी तस्वीर के साथ वेलकम ऑनरेबल प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी लिखा गया था। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COP 28 UAE के मनोनीत अध्यक्ष और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के ग्रुप सीईओ डॉ. सुल्तान अल जाबेर के साथ एक बैठक की। (PM Modi on UAE)

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा के समापन के बाद दिल्ली लौट चुके हैं। लौटने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि एक उपयोगी यूएई यात्रा का समापन। हमारे ग्रह को बेहतर बनाने के उद्देश्य से हमारे देश कई मुद्दों पर एक साथ काम कर रहे हैं। मैं गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को धन्यवाद देता हूं। (PM Modi on UAE)

Related Articles

Back to top button