आज रायगढ़ आएंगे PM नरेंद्र मोदी, करोड़ों के विकासकार्यों की देंगे सौगात

PM Modi Raigarh Tour: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ दौरे पर रहेंगे, यहां वे रायगढ़ जिले में 6 हजार 350 करोड़ की रेल परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे। जानकारी के मुताबिक PM मोदी शाम को 4 बजे एयरफोर्स के विशेष विमान से जिंदल एयरपोर्ट पर उतरेंगे और फिर वहां से हेलीकॉप्टर में कोड़ताराई एयरस्ट्रिप पहुंचेंगे। यहीं विकासकार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। PM के आगमन को देखते हुए कोडातराई एयरपोर्ट के आसपास के एक किलोमीटर के दायरे को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है, जहां ड्रोन उड़ाना भी प्रतिबंधित किया गया है। इतना ही नहीं दोपहर में रायगढ़ सारंगढ़ एनएच पर भी दोपहर दो घंटे तक भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

यह भी पढ़ें:- Hindi Diwas 2023 : ‘हिंदी हैं हम’, आज देश मना रहा है हिन्दी दिवस, मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री मोदी पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन का लोकार्पण करेंगे, जो 50 किलोमीटर लंबी है। इसका निर्माण लगभग 516 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। साथ ही चांपा और जामगा रेलखंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन का निर्माण करीब 796 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। इसके अलावा तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन से जोड़ने वाली एमजीआर प्रणाली भी शामिल है। 2070 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से निर्मित एमजीआर प्रणाली, कोयला खदानों से बिजली स्टेशनों तक कोयला परिवहन में सुधार के लिए बनाई गई है। (PM Modi Raigarh Tour)

‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का करेंगे शिलान्यास 

PM नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के 9 जिलों में 50 बिस्तरों वाले ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का भी शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन के तहत कुल 210 करोड़ रुपए की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में 9 क्रिटिकल केयर ब्लॉकों का निर्माण किया जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री सिकल सेल रोग की जांच की गई आबादी को एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्डों का भी वितरण करेंगे। सिकल सेल परामर्श कार्ड का वितरण राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (NSAEM) के तहत किया जा रहा है। (PM Modi Raigarh Tour)

50 हजार वर्ग फीट में 4 अलग-अलग डोम तैयार

PM मोदी की सभा के लिए 50 हजार वर्ग फीट में 4 अलग-अलग डोम बनाए गए हैं। PM विकासकार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास के बाद खुली जीप से सीधे मंच तक पहुंचेंगे। इस बीच वे जनता के बीच भी जाएंगे। कार्यक्रम को लेकर पूरी जिला भाजपा तैयारियों में जुटी हुई है। रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र की सांसद गोमती साय ने भी शहर भ्रमण किया और लोगों के घर जाकर पीएम मोदी के कार्यक्रम का न्योता दिया। सांसद का कहना है कि PM मोदी के आगमन को लेकर भाजपा कार्यकर्ता ही नहीं बल्कि जनता में भी उत्साह है। सभा में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की भीड़ रहेगी। लोगों को कार्यक्रम स्थल तक लाने ले जाने की व्यवस्था भाजपा के द्वारा की जा रही है। PM की सभा ऐतिहासिक होगी। (PM Modi Raigarh Tour)

Related Articles

Back to top button