PM Modi Visit: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने देश के ‘प्रधान’ को क्यों किया इग्नोर ?, पूर्व PM से की मुलाकात

PM Modi Visit: तेलंगाना के मुख्यमंत्री KCR प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेने एयरपोर्ट नहीं पहुंचे, जिसे लेकर जमकर सियासत हुई। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को हैदराबाद पहुंचे। इस दौरान तेलंगाना के CM के चंद्रशेखर राव राज्य में नहीं थे। PM के पहुंचने के कुछ घंटे पहले ही वे बेंगलुरु निकल गए। 4 माह में ये दूसरी बार है जब KCR ने मोदी की हैदराबाद यात्रा के दौरान उनसे मिलने से परहेज किया।

यह भी पढ़ें:- Sex Work Legal In India: अब सेक्स वर्कर्स को गिरफ्तार नहीं कर पाएगी पुलिस, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- वेश्यावृत्ति भी एक पेशा

वहीं मोदी के शहर में आने पर तेलंगाना में सत्तारूढ़ पार्टी ने हैदराबाद में अलग-अलग जगहों पर 17 सवालों वाले बैनर लगाए। बैनर के जरिए प्रधानमंत्री से तेलंगाना के लिए किए गए वादों के बारे में पूछा गया। बैनर के जरिए आरोप लगाए गए (PM Modi Visit) कि आठ साल बाद भी मोदी ने अपने वादे पूरे नहीं किए। हालांकि बैनरों पर किसी का नाम नहीं था, लेकिन बैनरों की भाषा से ये स्पष्ट है कि ये सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति के समर्थकों ने ही लगाए थे। बैनर शहर के बीचो-बीच हुसैन सागर झील के आसपास, उस्मानिया विश्वविद्यालय और अन्य प्रमुख स्थानों पर लगाए गए थे।

बैनर में ज्यादातर सवाल केंद्र के 2014 में तेलंगाना के गठन के समय किए गए वादों से संबंधित थे। शहर के बीच में टैंक बंड पर युवाओं के एक समूह की ओर से आयोजित आहुगे फ्लेक्सी ने सभी का ध्यान आकर्षित किया था। इसमें कई सवाल थे, जो पीएम (PM Modi Visit) को वादों की याद दिला रहे थे। वहीं KCR के PM से न मिलने पर साफ है कि वे अलग राह पर चल रहे हैं और उस पर PM का सामना नहीं करना चाहते। PM पहले फरवरी में समानता की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए गए थे, जो संत रामानुजाचार्य की विशाल प्रतिमा है।

उस समय भी KCR पीएम को न तो रिसीव करने पहुंचे थे और न ही उनसे मिले थे। तब हवाला दिया गया था कि KCR बीमार हैं। इधर, गुरुवार को KCR पीएम के आने से कुछ देर पहले बेंगलुरु पहुंचे और पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेकुलर) के प्रमुख एचडी (PM Modi Visit) देवगौड़ा से कर्नाटक की राजधानी में मुलाकात की। देवगौड़ा ने मुलाकात के बाद ट्वीट किया कि ‘तेलंगाना के माननीय मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने मेरे आवास पर मुझसे मुलाकात की। हमने राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। यह स्पष्ट और सौहार्दपूर्ण भेंट थी।’

पूर्व प्रधानमंत्री के पद्मनाभनगर स्थित घर पर हुई मुलाकात के दौरान देवगौड़ा के बेटे और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, पोते निखिल कुमारस्वामी समेत अन्य लोग मौजूद थे। राव ने राष्ट्रीय स्तर की राजनीति के नजरिये से महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए हाल में कई दौरे किए हैं। KCR दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से मुलाकात कर चुके हैं। चंडीगढ़ में उन्होंने उन किसानों के परिवारों को आर्थिक सहायता की पेशकश की थी, जिनकी जान विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान चली गई थी।

वहीं मोदी इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के 20वें वर्षगांठ समारोह में हिस्सा लेने हैदराबाद पहुंचे। मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि परिवार के चलाए जा रहे दल हमेशा अपने फायदे के बारे में सोचते हैं और ये देश के सबसे बड़े दुश्मन हैं। वहीं TRS ने PM मोदी से कई सवाल किए हैं। जो कुछ इस प्रकार हैं। मोदी जी मेडिकल कॉलेज को केंद्र ने मंजूरी क्यों नहीं दी? मोदी जी, तेलंगाना के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कहां है? तेलंगाना के लिए डिफेंस कॉरिडोर को मंजूरी क्यों नहीं दी गई?

TRS ने आरोप लगाते हुए पूछा कि पारंपरिक चिकित्सा का वैश्विक केंद्र हैदराबाद से गुजरात क्यों चला गया?। काजीपेट में रेल कोच फैक्ट्री स्थापित करने का वादा क्या हुआ?। कालेश्वरम परियोजना और पलामुरु-रंगारेड्डी परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा क्यों नहीं दिया गया?। बयाराम में एक स्टील फैक्ट्री स्थापित करने की अधूरी प्रतिबद्धता क्यों?। निजामाबाद के लिए हल्दी बोर्ड को मंजूरी क्यों नहीं दी गई?। तेलंगाना के लिए नए नवोदय विद्यालय को मंजूरी क्यों नहीं दी गई?। तेलंगाना के लिए समानता कहां है?। हालांकि मुख्यमंत्री के मौजूद नहीं रहने के कई मायने निकाले जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button