Amrit Bharat Station Scheme : रेलयात्रियों को पीएम मोदी देंगे बड़ी सौगात! एयरपोर्ट की तरह मिलेगी सुविधाएं

Amrit Bharat Station Scheme : आने वाले दिनों में देश के 508 रेलवे स्टेशनों की सूरत बदलने वाली है। प्रधानमंत्री मोदी 6 अगस्त रविवार को स्टेशनों के कायाकल्प की आधारशिला रखने वाले हैं। इसमें रायपुर,बिलासपुर और दुर्ग सहित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 9 स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा ईस्ट कोस्ट रेलवे में भी महासमुंद रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदलने वाली है। जिसमें शहर के दोनों किनारों के साथ स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है ।

यह भी पढ़े :- दो बाइक की आमने-सामने भिड़ंत से 2 युवकों की मौत, 2 की हालत गंभीर

अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के तहत 24,470 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से स्टेशनों का रिनोवेशन और रिडेवलपमेंट किया जाएगा। स्टेशन भवन का डिज़ाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के रिडेवलपमेंट की नींव रखेंगे।

9 स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) में शामिल

बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग के साथ-साथ अकलतरा, भिलाई पावर हाउस, तिल्दा-नेवरा, गोंदिया, वडसा और चांदाफोर्ट स्टेशनों में प्रस्तावित विकास कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा। साथ ही छत्तीसगढ़ के महासमुंद रेलवे स्टेशन का भी रिनोवेशन होगा हालांकि ये स्टेशन देश के ईस्ट कोस्ट रेलवे में आता है।

बता दें कि रेलवे स्टेशनों में विश्व स्तरीय सुविधाएं देने के लिए देशभर में 1309 स्टेशनों के रिडेवलपमेंट के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई थी और अभी 508 रेलवे स्टेशनों के रिनोवेशन के लिए 24,470 करोड़ से ज्यादा खर्च किए जाएंगे।

एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी

स्टेशनों के रिनोवेशन से जुड़े कामों के पूरा होने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। अभी इन स्टेशनों पर सभी मूलभूत सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन इस योजना के बाद स्टेशनों में सुविधाओं का विस्तार हो जाएगा । बिलासपुर , रायपुर और दुर्ग स्टेशन हाईटेक यात्री सुविधाओं के साथ टेक्नोलॉजी, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक केंद्र बनेंगे।

बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग स्टेशनों में मिलेगी ये फेसेलिटी

स्टेशन बिल्डिंग के दोनों तरफ से शहर एंट्री हो सकेगी।
लिफ्ट और एस्कलेटर लगाए जाएंगे।
इक्विलेंट कार पार्किंग की सुविधा
पूरी तरह ग्रीन बिल्डिंग

इस तरह की यात्री सुविधाएं मिलेंगी

विशाल छत आवरण
नए बड़े फुट ओवर ब्रिज
स्टेशन की छतों पर सोलर पैनल, रेनहार्वेस्टिंग
प्रस्तावित स्टेशन बिल्डिंग में हेरिटेज महत्व के साथ साथ स्थानीय कला और संस्कृति का समावेश
कुछ इस तरह का दिखाई देगा बिलासपुर रेलवे स्टेशन।

अकलतरा, तिल्दा-नेवरा, भिलाई पावर हाउस, गोंदिया, वडसा और चांदा फोर्ट स्टेशनों में मिलेंगी ये सुविधाएं
जरूरत के मुताबिक अतिरिक्त फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे
लिफ्ट और एस्कलेटर बनेंगे
सर्कुलटिंग एरिया का डेवलपमेंट होगा
वेटिंग हाल और टायलेट्स का हाईटेक होंगे
स्टेशन लाईटिंग में सुधार, साइनेज, ट्रेन और कोच इंडिकेटर बोर्ड्स की सुविधा बढ़ाई जाएगी
पार्किंग एरिया बढ़ाया जाएगा
प्लेटफॉर्म एरिया का भी होगा विस्तार,शेड से होगी कवरिंग
बाहर का लुक भी आकर्षक बनाया जाएगा।

इसके अलावा स्टेशनों में यात्री सुविधाएं और सुरक्षा के इंतजाम भी बढ़ाए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक जिस तरह एयरपोर्ट में एंट्री से पहले चेक इन और सुरक्षा जांच की जाती है। ठीक उसी तरह रेलवे स्टेशनों में भी सुरक्षा जांच की व्यवस्था आने वाले दिनों में की जाएगी।

Related Articles

Back to top button