IIT भिलाई के स्थायी परिसर का शुभारंभ करेंगे PM मोदी, CM विष्णुदेव साय होंगे शामिल

PM on IIT Bhilai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (20 फरवरी) IIT भिलाई के स्थायी परिसर का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और सांसद विजय बघेल मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री कवर्धा और कुरुद में केंद्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण भी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान IIT के अभिशासी मंडल के अध्यक्ष के. वेंकटरमण और निदेशक IIT प्रोफेसर राजीव प्रकाश भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि IIT के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जून 2018 को रखी थी। इसके निर्माण का कार्य 8 जुलाई 2020 को शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें:- आज कवर्धा केंद्रीय विद्यालय का लोकार्पण करेंगे PM मोदी, 2017 में रखी गई थी आधारशिला

IIT भिलाई का परिसर 400 एकड़ में फैला है। आरंभिक रूप से इसके निर्माण के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1090 करोड़ 18 लाख रुपए स्वीकृत किए गए बिल्डिंग में लेक्चर हाल, सेमिनार रूम, क्लास रूम बनाए गए हैं। भिलाई IIT में निर्मित भवनों के नाम छत्तीसगढ़ के प्रमुख नदियों और पर्वतों के नाम पर रखे गए हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय IIT भिलाई परिसर के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पुलिस परेड ग्राउंड रायपुर से सुबह 10.35 बजे हेलीकॉप्टर से देव संस्कृति कॉलेज ऑफ एजूकेशन एंड टेक्नोलॉजी खपरी जिला दुर्ग जाएंगे। (PM on IIT Bhilai)

क्षेत्रीय सरस मेला का शुभारंभ करेंगे मुख्यमंत्री साय

मुख्यमंत्री साय वहां से कार द्वारा IIT कैंपस भिलाई पहुंचेंगे और 11 बजे से 12.30 बजे तक शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दोपहर 12.50 बजे हेलीकॉप्टर से रायपुर लौट आएंगे। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय शाम 7 बजे रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान खेल परिसर में आयोजित क्षेत्रीय सरस मेला का शुभारंभ करेंगे। यह मेला पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग जिला पंचायत द्वारा महिला स्व-सहायता समूहों के उत्कृष्ट उत्पादों की प्रदर्शनी सह-विक्रय के लिए छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान की ओर से आयोजित किया जा रहा है। (PM on IIT Bhilai)

Related Articles

Back to top button