सितंबर के पहले हफ्ते में जारी हो सकती है कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 2 सितंबर को राहुल गांधी आएंगे छत्तीसगढ़

Political Affairs Committee Meeting: BJP के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने भी अपनी चुनावी तैयारी तेज कर दी है। इस बीच छत्तीसगढ़ कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट सितंबर के पहले हफ्ते में जारी कर सकती है। कांग्रेस महासचिव KC वेणुगोपाल, अजय माकन ने पॉलिटिकल अफेयर कमेटी और लोकसभा पर्यवेक्षकों की बैठक में इसकी जानकारी दी है। 2 सितंबर को राहुल गांधी और 8 सितंबर को राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे छत्तीसगढ़ के दौरे पर आएंगे। कांग्रेस महासचिव KC वेणुगोपाल ने कहा कि  हमारा एक ही लक्ष्य 75 सीट जीतने का है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल की कॉलेज छात्रों के हित में की गई घोषणा पर अमल शुरू, पढ़ें पूरी खबर

KC वेणुगोपाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ में हमारे इस टारगेट को लेकर हमने चिंतन किया, प्लान किया, हम जीतेंगे। प्रभारी कुमारी सैलजा ने भी कहा कि हर रिपोर्ट में हमें 75 प्लस सीटें मिल रही है। भले ही रिपोर्ट विपक्ष की हो और वह छिपा रहे हों। 31 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी नामों का पैनल PCC को देगी। 3 सितंबर को प्रदेश इलेक्शन कमेटी की बैठक होगी, उसमें पहले लिस्ट निकालने के लिए एक्सरसाइज होगी। 4 सितंबर को स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग होगी, यहां से रिकमेंडेशन सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को भेज देंगे। सितंबर के पहले हफ्ते में यानी 6 तारीख को पहली लिस्ट जारी की जाएगी। (Political Affairs Committee Meeting)

दरअसल, रायपुर में KC वेणुगोपाल, अजय माकन की अध्यक्षता में पॉलिटिकल अफेयर कमेटी और लोकसभा पर्यवेक्षकों की बैठक हुई, जिसमें PCC प्रभारी कुमारी सैलजा, ​​​​​​मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, प्रभारी सचिव चंदन यादव, सप्तगिरी शंकर उल्का, विजय जांगिड़ और चुनाव के लिए बनाये गए पर्यवेक्षकों के अलावा स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य शामिल रहे।बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सैलजा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस की सरकार बन रही है। उनके मुताबिक कांग्रेस 75 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। पार्टी ने प्रदेश में काफी काम किए हैं, जिससे जनता काफी खुश और उत्साहित हैं। (Political Affairs Committee Meeting)

बता दें कि BJP के 21 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी होने के बाद अब कांग्रेस की लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है। प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा था कि कुछ नाम पहले जारी किए जा सकते हैं। इसलिए अब कांग्रेस की लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि आवेदन और प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया 31 अगस्त तक चलेगी। उम्मीद की जा रही कि सितंबर के पहले हफ्ते तक ज्यादातर नाम जारी कर दिए जाएंगे। 17 अगस्त से ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में दावेदारों के आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 22 अगस्त तक चलेगी। (Political Affairs Committee Meeting)

टिकट दावेदारों के आवेदन सिर्फ ब्लॉक में ही लिए जा रहे हैं। किसी भी बड़े नेता या चुनाव समिति के सदस्यों की सीधी सिफारिश नहीं चल रही है। जानकारी के मुताबिक 24 अगस्त तक सभी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी में नामों को लेकर मीटिंग पूरी कर ली जाएगी। ब्लॉक कमेटी 1 से 5 नामों का पैनल बनाकर दे सकती है। हालांकि कमेटी के पास आए सभी आवेदन उन्हें DCC यानी जिला कांग्रेस कमेटी को देने होंगे। 26 अगस्त तक ब्लॉक कमेटी के पाए आए आवेदन और उनके प्रस्ताव जिला कांग्रेस कमेटी को देने होंगे। 29 अगस्त तक हर हाल में जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक होनी चाहिए। 31 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी 3 नामों का पैनल बनाकर PCC यानी प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास सौंपेगी, जिसमें सारे आवेदन और प्रस्ताव दोनों ही शामिल होंगे। (Political Affairs Committee Meeting)

Related Articles

Back to top button