बांग्लादेश में सियासी बवाल जारी, ट्रेन में उपद्रवियों ने लगाई आग, 5 लोगों की मौत

Bangladesh Elections: बांग्लादेश में चुनाव से पहले एक बड़ा हादसा देखने को मिला है। रविवार को मतदान होना है, लेकिन उससे पहले राजधानी ढाका के गोपीबाग में एक ट्रेन में आग लग गई। इसमें कम से कम पांच लोगों की जलकर मौत हो गई। मरने वालों की पहचान नहीं हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्थानीय समय के मुताबिक बेनापोल एक्सप्रेस ट्रेन में शुक्रवार की रात स्थानीय समय के मुताबिक 9:05 बजे आग लग गई। स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक इसमें कुछ भारतीय भी सवार थे।

कथित तौर पर ट्रेन में जानबूझकर आग लगाई गई है, जो चुनाव से पहले हिंसा को दिखाता है। न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस प्रमुख अनवर हुसैन ने कहा कि हमें संदेह है कि आग की घटना तोड़फोड़ के बाद हुई। फायर ब्रिगेड की सात गाड़ियां 10:20 बजे आग बुझाने में कामयाबी रही। ट्रेन के पांच डिब्बों में उपद्रवियों की तरफ से आग लगाई गई। इससे पहले 19 दिसंबर को भी एक ट्रेन को आग के हवाले किया गया था, जिसमें चार लोगों की मौत हुई थी।

यह भी पढ़ें : Grahan 2024 : इस वर्ष लगेंगे चार ग्रहण, जानें कहां-कहां दिखाई देगा 

बता दें कि इससे पहले भी राजधानी ढाका में एक यात्री ट्रेन में आग लगाए जाने की घटना हुई थी, जिसमें एक महिला और उसके नाबालिग बेटे समेत कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई थी। इंटर-डिस्ट्रिक्ट मोहनगंज एक्सप्रेस एयरपोर्ट स्टेशन से ढाका जा रही थी। यह हमला BNP द्वारा चुनावों (Bangladesh Elections) का बहिष्कार करने और चुनाव आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के खिलाफ औपचारिक विरोध शुरू करने के लिए चल रहे अभियान के तहत बुलाए गए राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान हुआ था। बता दें कि पिछले कुछ महीनों में ट्रेन में आगजनी की घटनाओं में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। पिछले कुछ महीनों में ट्रेन में आगजनी की यह पांचवी घटना है।

बांग्लादेश में रविवार को होने वाले आम चुनाव (Bangladesh Elections) की निगरानी के लिए भारत से तीन पर्यवेक्षकों समेत 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक शुक्रवार को ढाका पहुंचे। मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने चुनाव का बहिष्कार किया है और वह 48 घंटे की राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल का आह्वान कर चुकी है। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को ढाका पहुंचा, जबकि विभिन्न देशों के 122 अन्य पर्यवेक्षक सात जनवरी को होने वाले मतदान से पहले यहां आने वाले है। संयुक्त राष्ट्र ने चुनाव पर बारीकी से नजर रखने की बात कही है।

Related Articles

Back to top button