PSC परीक्षा में कथित गड़बड़ी के बीच प्रवीण वर्मा बनाए गए नए अध्यक्ष, पढ़ें पूरी खबर

Praveen Verma PSC Chairman: छत्तीसगढ़ में PSC परीक्षा में कथित गड़बड़ी की खबरों के बीच डॉ प्रवीण वर्मा को लोक सेवा आयोग का नया अध्यक्ष बनाया गया है। प्रवीण वर्मा इससे पहले आयोग में सदस्य की जिम्मेदारी निभा रहे थे। बता दें कि साल 2021-22 की सिलेक्शन लिस्ट में पूर्व अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी के रिश्तेदारों के नाम होने की वजह से उन्हें आयोग से हटा दिया गया। उनकी जगह प्रवीण वर्मा को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। वर्मा 16 जुलाई 2021 को PSC के सदस्‍य बनाए गए थे। वे बेमेतरा के रहने वाले हैं और पूर्व विधायक चेतन वर्मा के बेटे हैं।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में आज जमकर बरसेंगे बदरा, 7 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

बता दें कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के गठन के बाद मोहन लाल शुक्ल पहले चेयरमैन बनाए गए थे। शुक्ल का कार्यकाल 2001 से 2004 तक रहा था। आपको ये भी जानना जरूरी है कि PSC 2021-22 की सिलेक्शन लिस्ट क्यों विवादों में घिरी हुई है। BJP महामंत्री ओपी चौधरी ने सवाल उठाए कि पेपर में अध्यक्ष के रिश्तेदार और नेताओं के बेटे-बेटी के नाम ही क्यों है। वहीं भर्ती में फर्जीवाड़े और भाई-भतीजावाद के आरोप को लेकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाई गई है। इस पर कोर्ट ने सख्त टिप्पणी करते हुए 13 नियुक्तियों पर रोक लगा दी है। (Praveen Verma PSC Chairman)

PM मोदी ने भी कही है जांच की बात

हाईकोर्ट में बहस के दौरान चीफ जस्टिस ने कहा कि PSC समेत दूसरी संस्थानों में अधिकारी के बच्चों का चयन स्वाभाविक है, लेकिन ऐसा क्या संयोग है कि PSC के चेयरमैन के करीबी रिश्तेदारों का चयन हुआ है। यह बहुत गलत बात है। कोर्ट ने नियुक्ति रोकने के आदेश दिए हैं। इधर, रिजल्ट जारी करने के बाद अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी ने पद छोड़ दिया था। चुनावी साल में BJP इसे लेकर सरकार और कांग्रेस को घेर रही है। बीजेपी कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाते हुए PSC का मामला भी उठा रही है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में BJP की सरकार बनने पर इसकी जांच कराने की बात कही है। (Praveen Verma PSC Chairman)

Related Articles

Back to top button