छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीत सत्र का दूसरा, आज होगा राज्यपाल का अभिभाषण

Chhattisgarh Winter Session 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन है। आज सुबह 11 बजे सदन में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन का अभिभाषण होगा। अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव और फिर मंत्रियों का परिचय होगा। इसके बाद CM विष्णुदेव साय साल 2023-24 का दूसरा अनुपूरक बजट पेश करेंगे, जिस पर चर्चा अगले दिन होगी। प्रदेश में नई सरकार आने के बाद ये पहला विधानसभा सत्र है। आज सदन में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अनुपूरक बजट पेश करेंगे। क्योंकि किसानों को 2 साल का धान बोनस देने, 18 लाख आवास योजना के पैसे, महतारी वंदन योजना और किसानों से 3100 रुपए में धान खरीदी के लिए सरकार को राशि चाहिए।

यह भी पढ़ें:- लोगों को 450 रुपए में नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर, केंद्र सरकार ने देने से किया इनकार

बता दें कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय दूसरी दिन की कार्यवाही में हिस्सा लेने विधानसभा पहुंच गए हैं। सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले आज कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी। इस बैठक में CM के साथ स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष भी मौजूद रहेंगे। छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन रमन सिंह को निर्विरोध स्पीकर चुना गया। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और नेता प्रतिपक्ष डॉ चरण दास महंत उन्हें आसंदी तक लेकर गए। रमन सिंह के नाम का प्रस्ताव CM साय, नेता प्रतिपक्ष महंत, बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर और केदार कश्यप ने रखा था। इस प्रस्ताव का डिप्टी CM अरुण साव, विजय शर्मा, भूपेश बघेल, पुन्नूलाल मोहले और भावना बोहरा ने समर्थन किया। (Chhattisgarh Winter Session 2023)

इससे पहले प्रोटेम स्पीकर राम विचार नेताम ने नवनिर्वाचित विधायकों को पद की शपथ दिलाई। शीतकालीन सत्र के तीसरे और आखिरी दिन यानी कल (21 दिसंबर) राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद ज्ञापन प्रस्ताव पर चर्चा होगी। इसके साथ ही वित्तीय कामकाज और दूसरे शासकीय काम भी किए जाएंगे। बता दें कि डॉ. रमन सिंह मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल थे, लेकिन विष्णुदेव साय के CM बनने के बाद विधानसभा अध्यक्ष की चर्चा हो गई। छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के बाद डॉ. रमन 2003 से 2018 तक 15 साल प्रदेश के मुखिया रहे। 2018 में भाजपा चुनाव हारी और कांग्रेस के भूपेश बघेल को कमान मिली। अब 5 साल में सत्ता वापसी के बाद रमन सिंह विधानसभा अध्यक्ष बनाए गए हैं। (Chhattisgarh Winter Session 2023)

Related Articles

Back to top button