PM मोदी ने भावनगर में किया रोड शो, जनता से कहा- खाली हाथ नहीं आया हूं…

PM Modi Road Show: 2 दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत के बाद भावनगर में महिला कॉलेज से रूपाणी इलाके तक डेढ़ किलोमीटर का रोड शो किया। रोड शो के दौरान PM के स्वागत के लिए लाखों की संख्या में लोग जमा थे। इस दौरान PM का भव्य स्वागत किया गया। रोड शो के बाद PM ने जनता कोसंबोधित करते हुए कहा कि मैं फिर से यहां आपका आशीर्वाद लेने आया हूं। आपको याद होगा कि कुछ साल पहले मैंने भावनगर में कुछ परियोजनाएं शुरू करने का आपसे वादा किया था। तब कुछ लोगों ने कहा था कि चुनाव का वक्त है। इसलिए ऐलान कर दिया, लेकिन हम चुनावी वादे नहीं करते। आज मैं आपसे यही कहने आया हूं कि आपसे जो वादा किया था, उसे पूरा कर दिया है। मैं यहां खाली हाथ नहीं आया हूं। मैं उन्हीं परियोजनाओं की शुरूआत करने आया हूं।

यह भी पढ़ें:- वोडाफोन-आइडिया की सेवा नवंबर से हो सकती है बंद, कर्ज में दबी टेलीकॉम कंपनी

उन्होंने कहा कि भावनगर समंदर के किनारे बसा है। गुजरात के पास देश की सबसे लंबी कोस्टलाइन है। मगर आजादी के बाद के दशको में तटीय विकास पर उतना ध्यान ना दिए जाने की वजह से ये विशाल कोस्टलाइन एक तरह से लोगों के लिए बड़ी चुनौती बन गई थी। समंदर के किनारे बसे गांव खाली हो गए, लोग पलायन करने लगे थे। बीते 2 दशकों में गुजरात की कोस्टलाइन को भारत की समृद्धि का द्वार बनाने के लिए हमने ईमानदारी से प्रयास किया है। (PM Modi Road Show)

रोजगार के कई नए अवसर खड़े किए। गुजरात में हमने अनेकों पोर्ट्स विकसित किए, बहुत से पोर्ट्स का आधुनिकीकरण कराया। आज गुजरात की कोस्ट लाइन, देश के आयात-निर्यात में बहुत बड़ी भूमिका निभाने के साथ ही लाखों लोगों को रोजगार का माध्यम भी बनी है।
अपने संबोधन मे PM ने कहा कि हमारे प्रयासों से भावनगर में सिर्फ ट्रैवल्स ही नहीं, बल्कि टूरिज्म को भी बढ़ावा मिला है। लोथल बंदरगाह में दुनिया का सबसे बड़ा मेरिटाइम म्युजियम बनाया जा रहा है। क्योंकि, दुनिया का सबसे पुराना पोर्ट लोथल हमारे भावनगर में हैं। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की तरह ही यह गुजरात का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। इससे भावनगर के टूरिज्म को तेज गति मिलेगी, जिसका फायदा भावनगर के लोगों को मिलेगा। (PM Modi Road Show)

रोजगार के अवसर पैदा होने से यहां के छोटे-छोटे व्यापारियों को भी फायदा होगा। रोड शो के दौरान सौराष्ट्र के 190 कलाकार गुजरात के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देते हुए उनका स्वागत किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भावनगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक तरफ देश जहां आज़ादी के 75 वर्ष पूरे कर चुका है, वहीं इस साल भावनगर अपनी स्थापना के 300 वर्ष पूरे करने जा रहा है। 300 सालों की अपनी इस यात्रा में भावनगर ने सतत विकास की, सौराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में अपनी पहचान बनाई है। (PM Modi Road Show)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस विकास यात्रा को नए आयाम देने के लिए आज यहां करोड़ो रुपए की अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। ये प्रोजेक्ट भावनगर की पहचान को सशक्त करेंगे। उन्होंने कहा कि भावनगर समंदर के किनारे बसा है। गुजरात के पास देश की सबसे लंबी कोस्टलाइन है। मगर आजादी के बाद के दशको में तटीय विकास पर उतना ध्यान ना दिए जाने की वजह से, ये विशाल कोस्टलाइन एक तरह से लोगों के लिए बड़ी चुनौती बन गई थी। समंदर के किनारे बसे गांव खाली हो गए, लोग पलायन करने लगे थे। (PM Modi Road Show)

PM ने कहा कि बीते 2 दशकों में गुजरात की कोस्टलाइन को भारत की समृद्धि का द्वार बनाने के लिए हमने ईमानदारी से प्रयास किया है। रोजगार के कई नए अवसर खड़े किए। गुजरात में हमने अनेकों पोर्ट्स विकसित किए, बहुत से पोर्ट्स का आधुनिकीकरण कराया। आज गुजरात की कोस्ट लाइन, देश के आयात-निर्यात में बहुत बड़ी भूमिका निभाने के साथ ही लाखों लोगों को रोजगार का माध्यम भी बनी है। आज गुजरात की कोस्टलाइन, नवीकरणीय ऊर्जा और हाईड्रोजन इकोसिस्टम का पर्याय बनकर उभर रही है। (PM Modi Road Show)

Related Articles

Back to top button