बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर CBI का एक्शन, 3 रेल अफसरों को किया गिरफ्तार

CBI Action in Balasore: ओडिशा के बालासोर को लेकर CBI ने कार्रवाई की है। दरअसल, ट्रेन हादसे को लेकर CBI ने तीन रेल कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। इनमें सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरुण कुमार मोहंता, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान और टेक्नीशियन पप्पू कुमार शामिल हैं। तीनों पर गैर इरादतन हत्या और सबूत मिटाने का आरोप है। इस हादसे में 293 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 1 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें:- सरगुजा के दौरे पर रहेंगे CM भूपेश बघेल, जिले को देंगे 390 करोड़ के विकासकार्यों की सौगातबालासोर ट्रेन हादसा

जानकारी के मुताबिक इन तीनों की लापरवाही के कारण ही हादसा हुआ। सूत्रों ने दावा किया है कि तीनों आरोपी जानते थे कि उनकी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है। दुर्घटना की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयुक्त (CRS) ने पिछले हफ्ते हादसे के लिए सिग्नलिंग विभाग के कर्मचारियों की मानवीय भूल को जिम्मेदार ठहराया था। बालासोर रेल हादसे की CRS की जांच रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि इस दुर्घटना के लिए सिग्नल एंड टेलीकॉम विभाग में कई स्तरों पर खामियां जिम्मेदार थी। सिग्नल सर्किट डायग्राम में गड़बड़ी नहीं हुई होती ताे 293 यात्रियों की जान नहीं जाती। भविष्य में इस वजह से दुर्घटना न हाे, इसके लिए सीआरएस ने 14 बिंदुओं पर अपनी सिफारिश पेश की है। (CBI Action in Balasore)

वहीं दक्षिण पूर्व सर्किल कोलकाता के CRS एएम चौधरी ने जांच रिपोर्ट में कहा है कि सिग्नल सर्किट के डायग्राम में हुई गलतियों के कारण क्रॉसिंग गेट संख्या-94 के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस काे गलत सिग्नल मिल गया। अप मेन लाइन काे अप लूप लाइन क्रॉस ओवर 17 ए/बी से जोड़ने वाला क्रॉस ओवर लूप लाइन पर सेट किया गया था। गलत सिग्नल के कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस अप लूप लाइन पर चली गई। वहां खड़ी मालगाड़ी के पीछे वाले वैगन से टकरा गई। बता दें कि 2 जून को ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में मारे गए 292 लोगों में से 81 की अब तक पहचान नहीं हो पाई है। उनके शव भुवनेश्वर के एम्स कैंपस में रखे गए हैं। मॉर्च्युरी में जगह नहीं थी। इसलिए 60 शव कंटेनरों में रखे गए हैं। इनके DNA सैंपल दिल्ली भेजे गए हैं। (CBI Action in Balasore)

Related Articles

Back to top button