छत्तीसगढ़ में बेहतर होगा सड़कों का ढांचा, नए रोड और फ्लाईओवर समेत कई प्रस्ताव

Development of Roads: डिप्टी CM और PWD मंत्री अरुण साव द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 8016 करोड़ 84 लाख 34 हजार रुपए अनुदान मांगे प्रस्तुत की गई, जिसे विधानसभा में पारित किया गया। डिप्टी CM साव ने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार प्रदेश में सड़क अधोसंरचना को मजबूत करने के साथ ही अविकसित और पिछड़े क्षेत्रों में सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत करने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में तेजी से वाहनों की संख्या बढ़ी है। इससे यातायात पर दबाव बढ़ा है। सड़कों के चौड़ीकरण की जरूरत है और इनके सुदृढ़ीकरण की जरूरत भी है, ताकि यातायात व्यवस्थित हो, इस जरूरत के अनुरूप बजट प्रावधान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:- बोर्ड परीक्षार्थियों के भय और तनाव दूर करेंगे साइकोलॉजिस्ट और साइकेट्रिस्ट, पढ़ें पूरी खबर

डिप्टी CM साव ने कहा कि मोदी जी की गारंटी के अनुरूप साल 2027 तक हर राजमार्ग को बारहमासी और यातायात की जरूरतों के अनुरूप मजबूत करेंगे। मोदी की गारंटी के अनुरूप राज्य के सभी राज्यमार्गों को यथासंभव डबल लेन किया जाएगा। डिप्टी CM साव ने कहा कि पहुंचविहीन गांवों में सड़क अधोसंरचना सुनिश्चित करेंगे, ताकि ये गांव मुख्यधारा से जुड़ सकें। साव ने कहा कि निर्माण कार्यों में पूरी तरह गुणवत्ता सुनिश्चित हो, इसके लिए PWD दृष्टि एप लांच किया गया है। इसके माध्यम से निरीक्षणकर्ता अधिकारी कार्यस्थल से ही कार्य के फोटोग्राफ लेकर सर्वर पर अपलोड कर सकेंगे। साव ने बताया कि सड़कों की मरम्मत के लिए 396 करोड़ रुपए रखे गए हैं। प्रदेश में नए रेलवे ओवरब्रिज, अंडर ब्रिज और अंडर पास बनाए जाएंगे। (Development of Roads)

पंडरी-मोवा मार्ग पर बनेगा फ्लाईओवर

75 करोड़ रुपए की लागत से पंडरी मोवा मार्ग पर फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा। तेलघानी नाका चौक से स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 7 तक अंडर पास का निर्माण किया जाएगा, इसकी लागत 10 करोड़ होगी। मंदिरहसौद स्टेशन के निकट रेलवे ओवरब्रिज बनेगा, इसकी लागत 12 करोड़ रुपए होगी। रायगढ़ चक्रधर नगर में रेलवे ओवरब्रिज बनाया जाएगा, जिसकी लागत 80 करोड़ रुपए होगी। अटल पथ एक्सप्रेस वे में फुंडहर चौक सेप्रेटर बनाया जाएगा जिसकी लागत 10 करोड़ रुपए होगी। बिलासपुर में मंगला चौक में 12 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से ग्रेट सेप्रेटर बनाया जाएगा। रिंगरोड क्रमांक 2 रायपुर जरवाय मार्ग पर 20 करोड़ रुपए की लागत से ओवरपास बनाया जाएगा। (Development of Roads)

10 करोड़ रुपए की लागत से ओवरपास

सरोना चौक रिंगरोड क्रमांक 1 पर 10 करोड़ रुपए की लागत से ओवरपास बनाया जाएगा। भारत माता चौक से कुकरी तालाब के पास स्टेशन प्लेटफार्म 7 तक ओवरपास और अंडरपास बनाया जाएगा, इसकी लागत 5 करोड़ रुपए होगी। इसी तरह से रायपुर एक्सप्रेस वे के गुढ़ियारी भाग से प्लेटफार्म 7 तक अंडरपास बनाया जाएगा जिसकी लागत 5 करोड़ रुपए होगी। टाटीबंध भनपुरी रिंग रोड नंबर 2 पर 12 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से ओवरपास का निर्माण होगा। भवन कार्यों के लिए 961 करोड़ 78 लाख रूपए का बजट रखा गया है। अनुसूचित जनजाति क्षेत्र में सड़क पुल निर्माण कार्य के लिए 1517 करोड़ 60 लाख रुपए का बजट रखा गया है। अनुसूचित जनजाति उपयोजना भवन कार्य के लिए 258 करोड़ 57 लाख व्यय किये जाएंगे। इसी तरह अनुसूचित जाति क्षेत्र में भवन-सड़क और पुल निर्माण के लिए 371 करोड़ 16 लाख रुपए की राशि रखी गई है। (Development of Roads)

Related Articles

Back to top button