Chhattisgarh : अत्यधिक ठंड के चलते 5 से 7 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी घोषित, पढ़ें पूरी ख़बर

Balodabazar Cold News: बलौदाबाजार कलेक्टर रजत बंसल के निर्देशानुसार घने कोहरे और अत्यधिक ठंड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिले के स्कूलों में 5 से लेकर 7 जनवरी शनिवार तक अवकाश घोषित किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें:- शीतलहर की चपेट में छत्तीसगढ़ के कई जिले, लोगों को हो रही परेशानी

आदेश नुसार जिले में बढ़ते हुए ठंड और शीतलहर के छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने प्रभाव के चलते जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय- नर्सरी, प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक (कक्षा नर्सरी से आठवीं तक) में अध्ययनरत – छात्राओं हेतु 5 जनवरी से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया है। (Balodabazar Cold News)

अवकाश केवल छात्र छात्राओं के लिए है। शिक्षक तथा अन्य कर्मचारी निर्धारित समय विद्यालय में उपस्थित रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करेगें। हाई स्कूल और हायर विद्यालय पूर्ववत संचालित रहेगी। कक्षा पहली से आठवी तक की अर्धवार्षिक परीक्षा नही परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई जाएगी। (Balodabazar Cold News)

यह भी पढ़ें:- शीतलहर और ठंड से बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी, जाने क्या करें-क्या न करें

बता दें कि बिलासपुर जिले में बढ़ते हुए ठंड और शीतलहर के कारण छोटे बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर सौरभ कुमार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी, प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में नर्सरी से आठवीं तक गुरुवार से सात जनवरी तक अवकाश घोषित किया है। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि स्कूलों में छुट्‌टी सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए है। जबकि टीचर और बाकी के स्टाफ को तय समय पर स्कूल जाना होगा।  (Balodabazar Cold News)

शीतलहर के दौरान यथासंभव घर के अंदर रहें, ठंडी हवा से बचने के लिए कम से कम यात्रा करें। सूखा रहें। अगर गीले हो जाएं तो शरीर की गर्मी को बचाने के लिए शीघ्रता से कपड़े बदलें। निरंगुल दस्ताने को चुने निरंगुल दस्ताने ठंड में ज्यादा गरम और ज्यादा अच्छा रक्षा कवच होता है। मौसम की ताजा खबर के लिए रेडियो सुने, टीवी देखें और समाचार पत्र पढ़ें। नियमित रूप से गरम पेय सेवन करें। बुजुर्ग और बच्चों का ठीक से देखभाल करें। ठंड में पाइप जम जाता है। इसलिए पेय जल का पर्याप्त संग्रहण करके रखें। (Balodabazar Cold News)

Related Articles

Back to top button