छत्तीसगढ़ में आज किसानों को जारी होगी अंतर की राशि, केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा और MP के CM होंगे शामिल

CG Paddy Difference Amount: कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ राज्य के लिए आज 12 मार्च का दिन अविस्मरणीय रहेगा। क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ जिला मुख्यालय बालोद स्थित सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में हजारों किसानों और ग्रामीणों की मौजूदगी में होगा। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा की मौजूदगी में राज्य के लगभग 24 लाख 75 हजार किसानों को इस योजना के तहत 13 हजार 320 करोड़ रुपए की आदान सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित की जाएगी। कृषक उन्नति योजना के शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय करेंगे। इस दौरान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, डिप्टी CM अरुण साव और विजय शर्मा, मंत्री रामविचार नेताम, दयालदास बघेल, केदार कश्यप, सांसद कांकेर मोहन मंडावी समेत जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें:- देश में दिखा रमजान महीने का चांद, आज पहला रोजा, PM मोदी ने दी देशवासियों को बधाई

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रुपए क्विंटल की दर से धान खरीदी की गारंटी दी थी। इस गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की कृषक उन्नति योजना का प्रदेशव्यापी शुरुआत 12 मार्च को होने जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को आदान सहायता राशि का अंतरण उनके बैंक खातों में करने के लिए राज्य के सभी जिला मुख्यालयों समेत विकासखंड मुख्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान के मूल्य के मान से अंतर की राशि प्रदान की जाएगी। बता दें कि राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में राज्य के 24.72 लाख किसानों से 144.92 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई, जिसके एवज में किसानों को 31 हजार 914 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। (CG Paddy Difference Amount)

किसानों को धान के मूल्य में अंतर की राशि 13 हजार 320 करोड़ रुपए का भुगतान करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसानों से की गई गारंटी भी पूरी हो जाएगी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार ने राज्य में किसानों से अपने वादे के मुताबिक प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी करने के साथ ही दो साल के धान के बकाया बोनस राशि 3 हजार 716 करोड़ का भुगतान भी किया। छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में खेती-किसानी और किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। खेती-किसानी ही छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था का प्रमुख आधार है। कृषि के क्षेत्र में सम्पन्नता से ही छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी और विकसित राज्य बनाने का सपना साकार होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में छत्तीेसगढ़ सरकार द्वारा कृषि के बजट में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। (CG Paddy Difference Amount)

कृषक उन्नति योजना के माध्यम से राज्य के किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान में प्रति क्विंटल 917 रुपए के मान से अंतर की राशि दी जाएगी। किसानों को धान के प्रति क्विंटल के मान से भुगतान की जा रही यह राशि देश में सर्वाधिक है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस साल के बजट में 10 हजार करोड़ और पिछले साल के अनुपूरक बजट में 3 हजार करोड़ इस प्रकार कुल 13 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में कृषि को बढ़ावा देने के लिए कई अभिनव पहल की जा रही है। जशपुर जिले के कुनकुरी में कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय और अनुसंधान केंद्र और बलरामपुर जिले के रामचंद्रपुर में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट और प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी महाविद्यालय शुरू किया जाएगा। इसी तरह सूरजपुर जिले के सिलफिली और रायगढ़ में शासकीय उद्यानिकी और वानिकी महाविद्यालय, और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के खडगंवा में कृषि महाविद्यालय शुरू होगा। (CG Paddy Difference Amount)

कृषि में आधुनिक उपकरणों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय की स्थापना और राज्य स्तरीय नवीन कृषि यंत्र परीक्षण प्रयोगशाला के भवन का निर्माण, दुर्ग और सरगुजा जिले में कृषि यंत्री कार्यालय और रासायनिक उर्वरकों की जांच के लिए सरगुजा जिले में गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला की स्थापना भी की जानी है। राज्य के किसानों को सहकारी और ग्रामीण बैंकों से ब्याज मुक्त कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए 8 हजार 500 करोड़ का लक्ष्य और भूमिहीन कृषि मजदूरों की सहायता के लिए दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना के तहत भूमिहीन परिवारों को हर साल 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने के लिए बजट में 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। (CG Paddy Difference Amount)

Related Articles

Back to top button