छत्तीसगढ़ में आरक्षण संशोधन विधेयक को लेकर फिर से घमासान, CM भूपेश बघेल ने कहा- राज्यपाल को विधेयक पर लेना चाहिए एक्शन 

CM Bhupesh on Governor: छत्तीसगढ़ में आरक्षण संशोधन विधेयक को लेकर फिर से घमासान मच गया है। इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिल्ली रवाना होने से पहले आरक्षण विधेयक पर बात की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधायकों को लेकर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद कहा कि यह सभी राज्यपालों के लिए है। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल इससे अलग नहीं हैं। CM बघेल ने कहा कि टिप्पणी के बाद ही सही, पर राज्यपाल महोदय को इस पर संज्ञान लेना चाहिए। CM भूपेश ने कहा कि राज्यपाल को जो भी उस पर लिखना है, वापस करना है या स्वीकृति करना है उसे करें।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड के सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित निकाला गया बाहर, पढ़ें पूरी खबर 

बता दें कि लंबित विधेयकों के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कुछ दिन पहले कहा था कि राज्यपाल के पास संवैधानिक ताकत होती है, लेकिन इसका इस्तेमाल राज्य सरकार के कानून बनाने के अधिकार को कुंद बनाने के लिए नहीं कर सकते हैं। वहीं उप राष्ट्रपति जगदीप धनकड़ के महापुरुष और युग पुरुष वाले बयान पर CM बघेल ने कहा कि वो बिल्कुल सही कह रहे हैं। आजादी की लड़ाई में गुजरात से महात्मा गांधी और सरदार पटेल के रूप में दो सपूत निकले, जिन्होंने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी। आजादी के बाद विभिन्न रियासतों को एक करने का काम किया। उनके योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता, लेकिन अभी चार लोग निकले हैं, दो बेचने वाले और दो खरीदने वाले। (CM Bhupesh on Governor)

वहीं BJP नेता अजय चंद्राकर ने सचिवालय पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया है। इस पर CM भूपेश बघेल ने निशाना साधते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के बालाघाट में कलेक्टर ने बैलट पेपर खुलवा दिया और बीजेपी यहां हल्ला कर रही है। वे अधिकारियों और कर्मचारियों पर दबाव बना रहे हैं, लेकिन आरोप दूसरे पर मढ़ते हैं। ED और IT का इतना दबाव है कि उससे बड़ा किसी का नहीं हो सकता है। यहां के लोग महसूस भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बालाघाट में जो हुआ उसके बारे में बीजेपी के लोग बता दें कि वह किस के दबाव में किया गया है। पूरा स्ट्रांग रूम खुलवा लिया, बैलट पेपर खुलवा लिया। वहां बैलट पेपर खुल रहे हैं और ये बिलासपुर में शिकायत करने पहुंचे हैं। (CM Bhupesh on Governor)

घोषणाओं पर फायदा और राज्य का कर्ज बढ़ने को लेकर CM भूपेश बघेल ने कहा कि 5 साल हमने छत्तीसगढ़ की सेवा की। मध्यप्रदेश ने कुछ दिन पहले कर्ज लिया। छत्तीसगढ़ में वह स्थिति नहीं है। भाजपा शासित राज्यों से छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था बेहतर है। केंद्र सरकार से भी तुलना करेंगे तो भी हमारी स्थिति बेहतर है। CM भूपेश ने कहा तेलंगाना में बीआरएस की मदद भाजपा कर रही है। वहां PM और गृहमंत्री घूम रहे हैं, क्योंकि वहां बीजेपी का कुछ नहीं है। इतना कार्यक्रम क्यों ले रहे हैं? इसलिए ताकि हर विधानसभा में 5-10 हजार वोट काट लें और बीआरएस को फायदा हो सके। ये सब उनका षड्यंत्र है और तेलंगाना के लोग इस बात को जान चुके हैं। (CM Bhupesh on Governor)

इससे पहले राजभवन में आरक्षण संशोधन विधेयक रोके जाने के मामले को लेकर कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि विधेयक राज्यपाल के पास लंबित हैं। ये सभी के लिए न्याय है, जिसे रोकने की कोशिश की जा रही है। जिन वर्गों को यहां आरक्षण का लाभ नहीं मिला, उन्हें उत्तरप्रदेश में केंद्र सरकार की ओर से साधने की कोशिश हो रही है। छत्तीसगढ़ में विधेयक रोका गया है। दृष्टिकोण स्पष्ट होना चाहिए किसके साथ हैं। दो तरह की बातें नहीं होनी चाहिए। वहीं मंत्री अमरजीत भगत के बयान को लेकर भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि देश संविधान के साथ चलता हैं। कांग्रेस के मुताबिक नहीं। राज्यपाल का विषय संवैधानिक है। ये राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच का मामला है। राज्यपाल ने राज्य सरकार से प्रश्न कर जवाब मांगे थे, जिसका जवाब उन्हें नहीं मिला है। राज्यपाल जानकर होते हैं। उत्तर नहीं आने की वजह से देरी हो रही है। कांग्रेस के दबाव में फैसला कराना चाहती है। (CM Bhupesh on Governor)

Related Articles

Back to top button