पुलिस की पहली प्राथमिकता महिलाओं की सुरक्षा: IG रतन लाल डांगी

Ratan Lal Dangi: नेताजी सुभाष चंद्र बोस पुलिस अकादमी चंद्रखुरी में छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न जिलों के विवेचक और राजपत्रित अधिकारियों को महिला सुरक्षा समेत उनके खिलाफ घटित अपराध के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय अपराध एवं अन्वेषण ब्यूरो के निर्देशन में आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर अकादमी के निदेशक रतन लाल डांगी ने संबोधित किया।

यह भी पढ़ें:- बच्चों से मारपीट मामले में राज्य सरकार ने की सख्त कार्रवाई, पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया

IG डांगी ने कहा कि जब तक महिलाओं में उनके खिलाफ घटित होने वाली घटनाओं का भय और डर खत्म नहीं किया जाएगा तब तक न ही समाज और न राष्ट्र का विकास हो पाएगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति बढ़ते हुए अपराधों पर नियंत्रण रखने के लिए पुलिस के विवेचक और राजपत्रित अधिकारियों की यह जिम्मेदारी होती है की वो महिला संबंधी किसी भी प्रकार के अपराध घटित होने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल अपराध दर्ज कर विवेचना करके अपराधियों के खिलाफ मामले को ठोस सबूतों के साथ न्यायालय में पेश करे। (Ratan Lal Dangi)

कार्यशाला को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस को ऐसे सार्वजनिक स्थान जैसे स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड, भीड़-भाड़ वाले स्थानों, बाज़ार या अन्य जगहों पर जहां महिलाओं की उपस्थिति बनी रहती है, लगातार पुलिस के द्वारा अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर असामाजिक तत्वों पर निगाह रखनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि पुलिस अधिकारियों को इस बात पर भी गर्व महसूस करना चाहिए कि भगवान ने उनको सुरक्षा देने के लिए चुना है। (Ratan Lal Dangi)

पुलिस के रूप में आम नागरिकों और कमजोर लोगों की सुरक्षा के लिए आपको अवसर दिया है। इस दायित्व को पूरा करने के लिए आपको शासन ने वैधानिक अधिकार भी दिए हैं। उन अधिकारों का सदुपयोग करके महिलाओं में आत्म-विश्वास पैदा करना चाहिए।इस पांच दिवसीय कार्यशाला में सभी पुलिस अधिकारियों को महिलाओं से संबंधित कानूनी प्रावधानों में नवीनतम संशोधनों और वैज्ञानिक अनुसंधान की प्रक्रियाओं से अवगत कराया जाएगा। साथ ही माननीय न्यायालयों द्वारा प्रसारित दिशा निर्देश के संबंध में भी बताया जाएगा। इस कार्यशाला में पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। (Ratan Lal Dangi)

Related Articles

Back to top button