बच्चों से मारपीट मामले में राज्य सरकार ने की सख्त कार्रवाई, पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया

Kanker Child Assault Case: भूपेश सरकार ने कांकेर में बच्ची से मारपीट के मामले में सख्त कार्रवाई की है। राज्य सरकार ने तत्कालीन जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रशेखर मिश्रा को विशेषीकृत दत्तक एजेंसी कांकेर के खिलाफ शिकायतों की जांच में लापरवाही पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला के निर्देश पर बच्चों से मारपीट की आरोपी समन्वयक (विशेषीकृत दत्तक ग्रहण एजेंसी) सीमा द्वेदी के खिलाफ IPC की धारा 323, 75 किशोर न्याय (बालकों के देखरेख और संरक्षण) समेत कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें:- विश्व पर्यावरण दिवस पर CM भूपेश ने अपने निवास परिसर में रोपा आंवला का पौधा, जनता से की ये अपील

वहीं पुलिस ने मारपीट की आरोपी समन्यवक सीमा द्वेदी को हिरासत में ले लिया है। इसके अलावा कांकेर कलेक्टर प्रियंका शुक्ला ने प्रतिज्ञा विकास संस्थान, विशेषीकृत दत्तक ग्रहण अभिकरण कांकेर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।बता दें कि अभिकरण के खिलाफ शिकायत मिलने पर संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम द्वारा 4 जून 2023 को अभिकरण का औचक निरीक्षण किया गया, जांच में शिकायत की सत्यता की पुष्टि हुई। (Kanker Child Assault Case)

शिकायतों की पुष्टि के बाद कलेक्टर ने कांकेर में विशेषीकृत दत्तक ग्रहण अभिकरण का संचालन करने वाली संस्था प्रतिज्ञा विकास संस्थान दुर्ग का रजिस्ट्रेशन निरस्त करने के लिए संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग को अनुशंसा की है। कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला ने बताया कि समस्त बच्चों की सुरक्षा और देखरेख के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। (Kanker Child Assault Case)

बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी लिया संज्ञान

वहीं छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम ने भी कांकेर के दत्तक ग्रहण एजेंसी में बच्चियों के साथ निर्ममतापूर्वक मारपीट की खबर सामने आने और वीडियो जानकारी में आते ही तत्काल संज्ञान लेकर प्रकरण दर्ज करने के आदेश दिए थे। आयोग के सदस्य अगस्टीन बर्नाड को कांकेर में घटना स्थल पर जाकर विस्तृत जांच कर तुरंत प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए थे। बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष तेजकुंवर नेताम ने बच्चों की रहवासी संस्थाओं में ऐसी घटनाओं पर कड़ा ऐतराज जताते हुए कहा था कि इस तरह की लापरवाही, निर्ममता और बच्चों के अधिकारों के घोर हनन की स्थिति पर आयोग बेहद सख्त कदम उठाएगा। (Kanker Child Assault Case)

Related Articles

Back to top button