विश्व पर्यावरण दिवस पर CM भूपेश ने अपने निवास परिसर में रोपा आंवला का पौधा, जनता से की ये अपील

CM on Environment Day: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अपने निवास परिसर में आंवला का पौधा रोपा। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेशवासियों से अपने घरों में और आस-पास पौधा लगाने और पौधों को जीवित रखने की जिम्मेदारी लेने की अपील की। CM बघेल ने कहा कि  आने वाले मानसून में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें और अपने गांव, गौठान, खेतों और जंगलों को खूब हरा-भरा बनाएं। मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल प्रमुख व्ही. श्रीनिवास राव भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:- CG CRIME : प्रेमी ने प्रेमिका को उतारा मौत के घाट, अपनी पत्नी बच्चों को छोड़कर लिव इन में रहता था दूसरी जगह

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण के संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। राज्य सरकार की गोधन न्याय योजना का एक उद्देश्य पर्यावरण का संरक्षण और संवर्धन करना भी है। राज्य सरकार द्वारा सुराजी गांव योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, वृक्ष संपदा योजना, कृष्ण कुंज योजना, नदी तट वृक्षारोपण, फलदार पौधा रोपण जैसी योजनाओं के माध्यम से अपने पर्यावरण को लगातर बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों से अपने घरों में और आस-पास पौधा लगाने और उसे जीवित रखने की जिम्मेदारी लेने की अपील की। (CM on Environment Day)

 

पर्यावरण का संरक्षण करना सभी का दायित्व : मंत्री कवासी लखमा

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जगदलपुर के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने यहां जामुन के पौधे का रोपण किया। उद्योग मंत्री लखमा ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हम सभी का दायित्व है, क्योंकि यह हमारे जीवन के लिए आवश्यक है। हर व्यक्ति को कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। इसके साथ ही उसकी देखरेख भी करना जरूरी है, जिससे वह पौधा नष्ट न हो। उन्होंने विद्यालय परिसर में लगाए गए पौधों की देखरेख के लिए शिक्षकों और विद्यार्थियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे शाला प्रारंभ होने या बंद होने के पूर्व पौधों की देखभाल का कार्य नियमित तौर पर करें। (CM on Environment Day)

Related Articles

Back to top button