Trending

राशन कार्ड के लिए शुरू हुई ये धमाकेदार सर्विस, अब फॉर्म भरने की प्रक्रिया हुई ऑनलाइन

Ration Card Rules : अगर आपके पास राशन कार्ड है तो सरकारी सस्ते अनाज की दुकान से राशन लेना आसान हो जाता है। लेकिन अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो इसे बनवाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि सरकार द्वारा इसे बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। हकीकत यह है कि इसे बनवाना आसान नहीं है। इसके लिए विभाग के तमाम चक्कर लगाने पड़ते हैं। यही वजह है कि इसे बनवाने के लिए दफ्तर में दलाल भी सक्रिय हो जाते हैं और बनवाने के एवज में पैसे ले लेते हैं।

यह भी पढ़ें : Realme V23i 5G मोबाइल लॉन्च, जानिए फीचर्स से लेकर सब कुछ

Ration Card Rules : अधिकारियों से मिलेगा छुटकारा

अब अगर आप राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। जी हां, अब इसके लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। एक ही दिन में तैयार हो जाएगा राशन कार्ड। इसके लिए आवेदन पत्र के साथ सभी जरूरी दस्तावेज लाना जरूरी है। उत्तराखंड में लोगों की शिकायतों को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की गई है।

कुछ घंटों में मिल जाएगा राशन कार्ड

बता दें कि अभी तक लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए जिला आपूर्ति कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। लगातार मिल रही शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए नई व्यवस्था शुरू की गई है। आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज लगाने के बाद कुछ ही घंटों में जांच करने के बाद आपको राशन कार्ड दे दिया जाएगा। यदि कागजात में कोई कमी है तो उसे सुधार कर अगले दिन तक राशन कार्ड बना दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें : विदेश मंत्री जयशंकर की पाकिस्तान को दो टूक, कहा- लादेन की मेहमाननवाजी करने वाले न दें उपदेश

Ration Card Rules : राशन कार्ड में मिलती है ये सुविधा

इसके बाद आप राशन कार्ड धारकों के लिए चल रही सरकार की सस्ती राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। राशन कार्ड बनवाने वालों की लंबी कतार के चलते पिछले दिनों पूरी व्यवस्था को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। हालांकि, जागरूकता की कमी के कारण ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने का अनुपात बहुत कम है। राशन कार्ड बनने के कुछ दिन बाद ही आप राशन लेना शुरू कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button