Trending

Digital Rupee : आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश में लांच करेगा डिजिटल रुपया, जानें इससे जुड़ी सारी जानकारी

Digital Rupee : देश का केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश की डिजिटल करेंसी यानी ‘डिजिटल रुपया’ (Digital Rupee) का पहला पायलट परीक्षण आज से शुरू करने जा रहा है। डिजिटल करेंसी के पायलट प्रोजेक्ट में नौ बैंक गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में लेनदेन के लिए इस डिजिटल करेंसी (Digital Rupee) का इस्तेमाल करेंगे। इसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी CBDC का नाम दिया गया है। भारत की ये पहली डिजिटल करेंसी आपके लिए बहुत कुछ बदलने वाली है।

यह भी पढ़ें : Whatsapp New Update : वॉट्सऐप पर अब फोटो भेजने से पहले कर सकेंगे ब्लर, देखें कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

पायलट प्रोजेक्ट में Digital Rupee से लेनदेन

आरबीआई ने ‘केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा’ (सीबीडीसी) लाने की अपनी योजना की दिशा में कदम बढ़ाते हुए डिजिटल रुपये का पायलट परीक्षण शुरू करने का फैसला किया है। थोक खंड के लिए होने वाले इस परीक्षण में नौ बैंक शिरकत करेंगे। इन बैंकों की पहचान भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एचएसबीसी के रूप में की गई है।

आरबीआई ने जारी किया बयान

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, “डिजिटल रुपये (थोक खंड) का पहला पायलट परीक्षण एक नवंबर को शुरू होगा। इस परीक्षण के तहत सरकारी सिक्योरिटीज में सेकेंडरी मार्केट ट्रांजेक्शन का निपटान किया जाएगा।” आरबीआई की डिजिटल मुद्रा में सौदों का निपटान करने से निपटान लागत में कमी आने की संभावना है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, भविष्य के पायलट परीक्षणों में थोक स्तर पर होने वाले अन्य सौदों एवं सीमापार भुगतान पर भी ध्यान दिया जाएगा।

रिटेल सेगमेंट Digital Rupee प्रोजेक्ट कब हो सकता है शुरू

इसके साथ ही आरबीआई ने कहा कि डिजिटल रुपये (रिटेल सेगमेंट) का पहला पायलट परीक्षण एक महीने के भीतर शुरू करने की योजना है। यह परीक्षण विशेष उपयोगकर्ता समूहों के बीच चुनिंदा स्थानों में किया जाएगा। जिसमें ग्राहक और कारोबारी शामिल हैं। आरबीआई ने केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के बारे में पेश अपनी संकल्पना रिपोर्ट में कहा था कि यह डिजिटल मुद्रा लाने का मकसद मुद्रा के मौजूदा स्वरूपों का पूरक तैयार करना है। इससे यूजर्स को मौजूदा भुगतान प्रणालियों के साथ अतिरिक्त भुगतान विकल्प मिल पाएंगे।

यह भी पढ़ें : Gas Cylinder Price : LPG गैस सिलेंडर की कीमत में हुआ बदलाव, इतने रुपए हुआ सस्ता

क्या है CBDC

सीबीडीसी किसी केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी होने वाले मौद्रिक नोटों का डिजिटल स्वरूप है। दुनियाभर के केंद्रीय बैंक सीबीडीसी लाने की संभावनाओं को टटोल रहे हैं। सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में डिजिटल रुपया लाने की घोषणा की थी।

Related Articles

Back to top button