महंगाई के बीच खेत से 2.5 लाख के टमाटर चोरी, बची हुई फसल भी नष्ट कर गए आरोपी

Tomato Theft in Karnataka: बढ़ती महंगाई के बीच टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। इस बीच कर्नाटक में एक महिला के खेत से 2 लाख 5 हजार रुपए के टमाटर चोरी हो गए हैं। आरोपी 4 जुलाई की रात हासन जिले के गोनी सोमनहल्ली गांव में पहुंचे और खेत से 50-60 बैग टमाटर लेकर फरार हो गए। महिला किसान धारिणी की शिकायत पर हलेबीडु थाने में चोरी का केस दर्ज किया गया है। धारिणी ने कहा कि चोरी तब हुई जब टमाटर की कीमत 120 रुपए प्रति किलो से ऊपर थी और धारिणी फसल काटकर बेंगलुरु के बाजार में ले जाने की तैयारी कर रही थी।

यह भी पढ़ें:- भूपेश केबिनेट की बैठक में डीए में बढ़ोतरी समेत कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए

शिकायतकर्ता के मुताबिक उसे सेम की फसल में घाटा हुआ था। इसके बाद उसने टमाटर उगाने के लिए कर्ज लिया था। संयोग से फसल अच्छी हुई। इस बीच कीमतें भी ज्यादा थी। हलेबीडु पुलिस ने कहा कि हमने सुपारी और बाकी कॉमर्शियल फसलों की चोरी के बारे में सुना था, लेकिन कभी नहीं सुना कि किसी ने टमाटर चुराए हों। ये पहली बार है कि हमारे पुलिस स्टेशन में ऐसा कोई मामला दर्ज किया गया है। धारिणी के बेटे ने भी राज्य सरकार से मुआवजे की गुहार लगाई है। (Tomato Theft in Karnataka)

दरअसल, धारिणी ने अपने परिवार के साथ दो एकड़ जमीन पर टमाटर उगाए थे। बाकी राज्यों की तरह कर्नाटक में भी टमाटर की कीमतें बहुत तेजी से बढ़ी। बेंगलुरु में टमाटर की कीमतें 101 से 121 रुपए प्रति किलो तक हैं। ऊंची कीमतों का जिम्मेदार मार्च और अप्रैल में अचानक तापमान बढ़ने को ठहराया गया है, जिसके चलते टमाटर की फसलों पर कीटों का हमला हुआ, जिससे पैदावार में कमी आई और बाजार में दरें ऊंची हो गई। (Tomato Theft in Karnataka)

बता दें कि देश के कई राज्यों में टमाटर की कीमत 100 रुपए के पार पहुंच गई है। ऐसे में केंद्र सरकार ने कहा कि 15 दिन में कीमतें स्थिर होने की उम्मीद है। इसी बीच डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स ने कीमत कंट्रोल करने के लिए लोगों से सुझाव भी मांगे हैं। इसे टोमैटो ग्रैंड चैलेंज यानी TGC हैकथॉन कहा गया है। शुक्रवार से इसकी शुरुआत हो गई है, जिसमें आप भी भाग लेकर अपना सुझाव दे सकते हैं। (Tomato Theft in Karnataka)

Related Articles

Back to top button