Republic Day 2023 : इस गणतंत्र दिवस होगा शौर्य को सम्मान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 901 पुलिस कर्मियों को करेंगी पुरस्कृत

Republic Day 2023 : देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सरकार ने इस बार सैनिकों को सलाम करने का मन बनाया है। यही वजह है कि गणतंत्र दिवस 2023 के इस मौके पर सरकार ने देशभर से कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें : Pathan Movie Review : शाहरुख खान की पठान की थिएटरों में धमाकेदार एंट्री, जानें कैसा है फैंस का रिएक्शन

यही वजह है कि पुलिस कुल 140 लोगों को वीरता, 93 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पुलिस पदक (पीपीएम) और 668 कर्मियों को मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित करने जा रही है।

Republic Day 2023 : किन पुलिसकर्मियों को मिलेगा पुरस्कार

पीआईबी के मुताबिक जिन 140 पुलिसकर्मियों को वीरता पुरुस्कार दिया जा रहा है। उनमें से 80 पुलिसकर्मी वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों से आते हैं। इनमें से 48 लोग केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल से आते हैं। वहीं इन 140 लोगों में से 31 पुलिसकर्मी महाराष्ट्र से, 25 पुलिसकर्मी जम्मू-कश्मीर से, 9 झारखंड से, और शेष 7 पुलिसकर्मी अन्य राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से आते हैं।

किस आधार पर दिया जाता है कौन सा पुरुस्कार

वीरता के लिए दिए जाने वाले पुलिस पदक (पीएमजी) जीवन और संपत्ति को बचाने, अपराध को रोकने, अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए दिया जाता है। बहुत विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक पुलिस सेवा में विशेष रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़ें : RRR फिल्म का नाटू-नाटू गाना ऑस्कर के लिए नॉमिनेट, रेस में दो डॉक्यूमेंट्री

इसके अलावा भारत की राष्ट्रपति हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर दमकल विभाग और होम गॉर्ड के कर्मियों को भी उनकी सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक और विशिष्ट सेवाओं के लिए वीरता और मेधावी सेवा पदक हर साल योग्य कर्मियों को प्रदान करती हैं।

Republic Day 2023 : इन सैन्यकर्मियों को दी गई मानद उपाधि

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस पर 11,000 से अधिक सैन्य कर्मियों को मानद रैंक से सम्मानित किया गया। हर साल सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों को सेना में उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए मान्यता देते हुए मानद रैंक प्रदान की गई है।

Related Articles

Back to top button