छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल की हेल्पलाइन पर पूछा सवाल- तनाव हो रहा है, मेरा रिजल्ट क्या होगा ?

Chhattisgarh Education Board: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 1 मई से 15 मई तक परीक्षा परिणाम से उत्पन्न तनाव को दूर करने के लिए टोल-फ्री नंबर 18002334363 पर सुबह 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन टेली मानस टोल-फ्री नम्बर 14416 पर चौबीस घंटे सातों दिन निशुल्क परामर्श दिया जा रहा है। टोल-फ्री हेल्पलाइन पर प्रश्न पूछा गया कि रिजल्ट कब तक आएगा, फिक्स डेट बता सकते हैं क्या? तनाव हो रहा है, मेरा रिजल्ट क्या होगा? कितने नम्बर में पास होते है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा चिन्हाकिंत मनोवैज्ञानिक, चिकित्सकों, कैरियर काउंसलर द्वारा पूछे गए प्रश्नों और समस्याओं का त्वरित निराकरण किया गया।

यह भी पढ़ें:- ओडिशा में BJD अस्त…कांग्रेस पस्त: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष रेणुजी पिल्ले के संरक्षण और सचिव पुष्पा साहू के आदेशानुसार हेल्पलाइन नम्बर 18002334363 संचालित है। इस हेल्पलाइन पर राजस्थान, मध्यप्रदेश से भी कैरियर संबंधी और अपने बच्चों की पढ़ाई के संबंध में मार्गदर्शन प्राप्त किए गए हैं। परीक्षा परिणाम के पूर्व विद्यार्थियों के मन में परीक्षा परिणाम के भय से होने वाले तनाव के प्रबंधन, कैरियर, विषय चयन संबंधी मार्गदर्शन के लिए मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर तरूण कुकरेजा, डॉ. वर्षा वरवंडकर, मंडल के उपसचिव जे.के. अग्रवाल, नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार साहू के नेतृत्व में सहायक प्राध्यापक प्रीति शुक्ला द्वारा परीक्षार्थियों, अभिभावकों में परीक्षा परिणाम से पूर्व उनके मन में आने वाले विभिन्न प्रकार के प्रश्नों, समस्याओं का त्वरित निराकरण किया गया। (Chhattisgarh Education Board)

तनाव और डिप्रेशन दूर करने की पहल

मंडल के हेल्पलाइन नम्बर पर 6 मई को कुल 42 फोन कॉल आए। आगामी दिवस 07 मई को सुबह 10.30 बजे से 01.30 बजे तक डॉ. स्वाती शर्मा और दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक तरूण कुकरेजा मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर, मनोचिकित्सक के द्वारा समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। बता दें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम हर साल घोषित किए जाते हैं, लेकिन अपेक्षित परिणाम नहीं आने से विद्यार्थी तनाव में रहते हैं और कुछ विद्यार्थी तो डिप्रेशन में चले जाते हैं।  (Chhattisgarh Education Board)

Related Articles

Back to top button